scorecardresearch
 

पुलिस एंड इंटेलिजेंस

 निर्देश की अवहेलना करने वाले अधिकारी से जुड़ी है ये धारा

IPC Section 166A: निर्देश की अवहेलना करने वाले लोक सेवक से जुड़ी है ये धारा

28 जून 2022

आईपीसी (IPC) की धारा 166ए में उस सरकारी अधिकारी या कर्मचारी के बारे में बताया गया है, जो कानून के तहत निर्देश की अवहेलना या उल्लंघन करता है. चलिए जान लेते हैं कि आईपीसी (IPC) की धारा 166ए ऐसे लोक सेवकों के बारे में क्या बताती है?

गवाहों से संबंधित पुलिस अफसर की शक्ति से जुड़ी है ये धारा

CrPC Section 160: गवाहों को बुलाने के लिए पुलिस अफसर की शक्ति बताती है धारा 160

27 जून 2022

सीआरपीसी की धारा 160 में गवाहों की हाजिरी की अपेक्षा करने की पुलिस अधिकारी की शक्ति को परिभाषित किया गया है. चलिए जानते हैं कि सीआरपीसी (CrPC) की धारा 160 इस बारे में क्या बताती है?

लोक सेवक या सरकारी कर्मचारी से संबंधित है ये धारा

IPC Section 166: सरकारी अफसर-कर्मचारी ने किया ये काम, तो इस धारा के तहत मिलेगी सजा

27 जून 2022

आईपीसी (IPC) की धारा 166 में उस सरकारी अधिकारी या कर्मचारी के बारे में प्रावधान किया गया है, जो किसी भी शख्स को चोट पहुंचाने के इरादे से कानून का उल्लंघन करता है. आइए जानते हैं कि आईपीसी (IPC) की धारा 166 ऐसे लोक सेवकों के बारे में क्या बताती है?

रेव पार्टी में पुलिस का छापा, गिरफ्त में आरोपी

कुल्लू में रेव पार्टी पर पुलिस ने मारी रेड, चरस, शराब और अन्य नशीले पदार्थ बरामद

27 जून 2022

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में पुलिस ने भारी मात्रा में नशीला पदार्थ बरामद किया है. इसे एक रेव पार्टी के दौरान इस्तेमाल किया जा रहा था. इस दौरान 201 शराब की बोतलें, 46 ग्राम चरस और कुछ कैश भी बरामद किए गए.

Hand grenade found in Ayodhya

अयोध्या में कहां से आए इतने हैंड ग्रेनेड? 3KM दूर है सेना का ट्रेनिंग सेंटर

26 जून 2022

मिलिट्री इंटेलिजेंस की माने तो पाए गए हैंड ग्रेनेड को रविवार दोपहर 2 बजे के आसपास नष्ट कर दिया गया. इस बारे में अयोध्या पुलिस को भी जानकारी दे दी गई है.

ब्लॉगर रितिका. (File Photo)

'रितिका के दोस्त विपुल से पैसे लेता था उसका पति', परिजनों का आरोप

26 जून 2022

Ritika Murder Case: आगरा में ब्लॉगर रितिका की हत्या के मामले में उसके माता पिता ने सनसनीखेज आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि रितिका का पति हत्यारोपी आकाश और रितिका के साथ रहने वाला उसका दोस्त विपुल आपस मिले हुए हैं. उन्होंने कहा कि आकाश विपुल से पैसे लेता था. पुलिस ने हत्यारोपी आकाश, कुसुम और काजल को जेल भेज दिया है. फिरोजाबाद कि जिस स्कूल में रितिका पढ़ाती थी, उसी स्कूल में विपुल से उसकी मुलाकात हुई थी. शादी के बाद से आकाश रितिका को प्रताड़ित करने लगा था, जिसके बाद वह विपुल के साथ रहने लगी थी. रितिका के माता पिता का आरोप है कि आकाश और उसके बड़े भाई और जीजा ने मिलकर शादी के बाद रितिका का पैर जला दिया था.

ब्लॉगर युवती का पति ने किया मर्डर. (फाइल फोटो)

ब्लॉगर गर्लफ्रेंड को बचाने के लिए चीखता रहा BF, पति ने दी मौत

26 जून 2022

Agra Blogger Ritika Murder Case: आरोप है कि बॉयफ्रेंड को हाथ बांधकर बाथरूम में बंद कर दिया गया था. फिर पति ने अपनी बहनों के साथ मिलकर रितिका को चौथी मंजिल से फेंक दिया. इस दौरान युवती ने जान बचाने के लिए काफी संघर्ष भी किया लेकिन जान नहीं बचा सकी.

ब्लॉगर रितिका सिंह की आगरा में हत्या. (फाइल फोटो)

ब्लॉगर रितिका मर्डर केस: पत्नी के गले से फंदा निकालते दिखा आरोपी पति

26 जून 2022

Agra Blogger Ritika Singh Murder: ताजनगरी आगरा में फैशन ब्लॉगर रितिका सिंह को पति ने फ्लैट से नीचे फेंक दिया था. फिर जमीन पर पड़ी महिला के पास आकर आरोपी ने सबूत मिटाने का भी प्रयास किया.

तिहाड़ से लॉरेंस बिश्नोई ने रची थी मूसेवाला हत्याकांड की साजिश.

मूसेवाला हत्याकांड के बाद तिहाड़ में बदली जा रही गैंगस्टर्स की जेलें

26 जून 2022

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन अब लगातार जेल में बंद कुख्यात गैंगस्टर्स की जेलें लगातार बदल रहा है. सभी गैंगस्टर्स को 24 घंटे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जा रहा है. तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल ने इस बात की जानकारी दी.

नोटों की गिनती के लिए मंगवानी पड़ी मशीन.

नोटों से भरे 5 बोरे, सोना, कई ATM कार्ड..ड्रग्स इंस्पेक्टर के ठिकानों से मिला 'खजाना'

26 जून 2022

Bihar: पटना में ड्रग्स इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार के चार ठिकानों पर निगरानी विभाग की टीम ने छापेमारी की है. इन ठिकानों से भारी मात्रा में कैश, कई जमीनों के पेपर, सोने चांदी के आभूषण बरामद किए गए हैं. फिलहाल कैश की गिनती की जा रही है.

बदमाशों से AK-47 बरामद

ओडिशा में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, AK-47 के साथ 2 अपराधी गिरफ्तार  

25 जून 2022

अपराधियों की पहचान झारखंड निवासी बिस्वाजीत साहू और तुचू इंदुअर के तौर पर की गई है. मुठभेड़ के दौरान पुलिस द्वारा जवाबी फायरिंग में बिस्वाजीत साहू के पैर में गोली लगी है. साहू को राउरकेला सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है.

गिरफ्तार किया गया आरोपी.

लग्जरी कार एजेंसी का मालिक बनकर की करोड़ों की ठगी, मास्टरमाइंड अरेस्ट

25 जून 2022

एसटीएफ ने लग्जरी कार एजेंसियों का मालिक बनकर करोड़ों की ठगी के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि आरोपी ने लखनऊ के अलावा दिल्ली और जयपुर में भी ठगी की वारदात को अंजाम दिया है.

पुलिस ने नाबालिग की रिमांड मांगी है. (फाइल फोटो)

लखनऊ: कहीं नाबालिग का इस्तेमाल तो नहीं किया गया? 14 दिन की रिमांड पर आरोपी

25 जून 2022

Lucknow murder case: लखनऊ के PUBG हत्याकांड मामले में पुलिस ने आरोपी नाबालिग की किशोर न्याय बोर्ड से रिमांड मांगी है. दरअसल, बोर्ड ने हत्या के मामले में जब जांच रिपोर्ट मांगी तो पुलिस ने और वक्त मांगा.

पुलिस गिरफ्त में आरोपी.

फर्जी केस में फंसाने की धमकी देकर प्रेमिका ने मांगे रुपये, गुस्साए प्रेमी ने कर दी हत्या

25 जून 2022

द्वारका इलाके में प्रेमी ने प्रेमिका की गला घोंटकर हत्या कर दी. गिरफ्तार आरोपी ने बताया कि प्रेमिका उससे पैसों की डिमांड कर रही थी और पैसे ना देने पर झूठे केस में फंसाने की धमकी दे रही थी.

बाएं कबड्डी प्लेयर जसकरण और दाएं गोल्डी बरार. (फाइल फोटो)

कबड्डी खिलाड़ी अरेस्ट, लॉरेंस के करीबी को सप्लाई किए थे हथियार

25 जून 2022

पंजाब पुलिस ने इनपुट के बाद 21 साल के कबड्डी प्लेयर जसकरण सिंह उर्फ करण को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने लॉरेंस बिश्नोई के बेहद करीबी गैंगस्टर बलदेव चौधरी को मार्च में हथियार सप्लाई किए थे. सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड से इन हथियारों की कड़ी जोड़कर देखी जा रही है.

सांकेतिक तस्वीर.

'पत्नी का शव बदला गया', दिल्ली अग्निकांड में मारी गई महिला के पति का आरोप

25 जून 2022

13 मई को दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में 27 लोगों की मौत हो गई थी. इसी बीच एक शख्स ने पुलिस और प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है. पीड़ित का कहना है कि उसे किसी दूसरी महिला का शव दे दिया गया था जबकि उसकी पत्नी का शव कोई और ले गया. शख्स ने मामले में विशेष जांच की मांग की है.

बदमाश ने पुलिस पर की फायरिंग

दिल्ली पुलिस और एक लाख के इनामी बदमाश के बीच एनकाउंटर, सब इंस्पेक्टर की जैकेट पर लगी गोली

25 जून 2022

जवाबी एक्शन में पुलिस ने उस बदमाश पर फायर किया. दोनों तरफ से करीब 7 राउंड फायर हुआ, जिसमें एक गोली बदमाश के पैर में लगी. जिसको पास के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. जहां उसका इलाज किया जा रहा है.

जांच के संबंध में मजिस्ट्रेट की शक्ति से जुड़ी है ये धारा

CrPC Section 159: जांच या प्रारंभिक जांच की शक्ति से संबंधित है सीआरपीसी धारा 159

25 जून 2022

आईपीसी की धारा 159 में किसी जांच या प्रारंभिक जांच को लेकर मजिस्ट्रेट की शक्ति को परिभाषित किया गया है. चलिए जान लेते हैं कि सीआरपीसी (CrPC) की धारा 159 इस बारे में क्या बताती है?

सरकारी अधिकारियों से संबंधित थीं ये धाराएं

IPC Section 161 to 165: अधिकारियों से संबंधित थीं IPC की ये धाराएं, की गई निरस्त

24 जून 2022

आईपीसी (IPC) की धारा 161 से धारा 165 तक निरस्त कर दी गईं थी. जिनका संबंध सरकारी अधिकारियों से था. आइए जानते हैं कि आईपीसी (IPC) की धारा 161 से 165 तक क्यों निरस्त की गईं और उनमें क्या प्रावधान मौजूद थे?

दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है भारत में अपराध

Law and Order: कितने प्रकार के होते हैं अपराध, जानिए कैसे परिभाषित करता है कानून?

24 जून 2022

हमारे देश में अदालत और पुलिस आईपीसी और सीआरपीसी के अनुसार ही काम करते हैं. जिसके चलते भारत में होने वाले अपराधों को दो श्रेणियों में बांटा गया है. एक संज्ञेय अपराध और दूसरा असंज्ञेय अपराध. चलिए जानते हैं कि इसका क्या मतलब होता है?

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

सीएम योगी को 'लेडी डॉन' बनकर किसने दी थी बम से उड़ाने की धमकी?

24 जून 2022

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को जानलेवा हमले की धमकी देने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जांच में पता चला कि आरोपी फिरोजाबाद का रहने वाला है.