scorecardresearch
 

बांदा जेल पहुंचा मुख्तार अंसारी, बैरक नंबर 16 होगा नया ठिकाना, जानिए पल-पल के अपडेट्स

Mukhtar Ansari Updates, Banda Jail: यूपी पुलिस मुख्तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से बांदा लेकर आ चुकी है. भारी सुरक्षा के बीच मुख्तार अंसारी को सड़क मार्ग से बुधवार सुबह बांदा जेल लाया गया. यहां उसे बैरक नंबर 16 में रखा गया है.

बांदा जेल पहुंचा मुख्तार अंसारी का काफिला बांदा जेल पहुंचा मुख्तार अंसारी का काफिला
16:26
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रोपड़ से मुख्तार को बांदा लेकर आई यूपी पुलिस
  • कड़ी सुरक्षा में मुख्तार को लाया गया बांदा जेल
  • बांदा जेल के बैरक नंबर 16 में रहेगा मुख्तार

Mukhtar Ansari, Banda Jail: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को पंजाब की जेल से अब यूपी की बांदा जेल लाया गया है. यूपी पुलिस की टीम मुख्तार को लेकर मंगलवार रोपड़ से रवाना हुई, जो बुधवार तड़के बांदा जेल पहुंची है. 

पंजाब की रोपड़ जेल से निकलने के बाद करीब 900 किलोमीटर का सफर लगभग 16 घंटे में तय करते हुए मुख्तार अंसारी को बुधवार तड़के 4.30 बजे बांदा जेल पहुंचा दिया गया. इस दौरान जेल आने से एक घंटे पहले पूरी रोड पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए. 

5.15 AM: मुख्तार अंसारी को जेल में छोड़कर एंबुलेंस बाहर निकल गई. बता दें कि काफिले की कई गाड़ियां सीधे जेल के अंदर गईं थीं. 

4.31 AM: मुख्तार अंसारी का काफिला बांदा जेल पहुंच गया है. कुछ गाड़ियां जेल के बाहर रोक ली गईं, जबकि कुछ को जेल के अंदर एंट्री मिली. 

4:26 AM: बांदा जेल का बाहरी दरवाजा खोल दिया गया है. ताकि मुख्तार अंसारी का काफिला सीधे अंदर जा सके. 

3.40 AM: मुख्तार अंसारी को साथ लेकर जा रही पुलिस का काफिला बांदा जिले में पहुंच गया है. यहां से जिला मुख्यालय अब 54 किमी दूर रह गया है. 

3.22 AM: मुख्तार अंसारी का काफिला भरुआ सुमेरपुर से बांदा सड़क की तरफ मुड़ा. बांदा के बबेरू थाने की पुलिस ने एस्कॉर्ट किया. 

3.04 AM: मुख्तार अंसारी को लेकर आ रह पुलिस टीम NH-34 पर पहुंची. यहां से बांदा 83 किमी दूर है. इस दूरी को करीब 2 घंटे में कवर कर लेने की उम्मीद है. फिलहाल काफिला घाटमपुर से हमीरपुर की ओर मुड़ गया है. 

2.46 AM: कानपुर के घाटमपुर से मुख्तार अंसारी को ला रही यूपी पुलिस का काफिला NH-34 में हमीरपुर जिले की तरफ मुड़ा. काफिला नेशनल हाइवे से हमीरपुर होता हुआ सुमेरपुर कस्बे से बांदा के लिये जाएगा. फिलहाल काफिला सजेती टोल नाका क्रॉस कर चुका है.  

2.02 AM: मुख्तार अंसारी का काफिला अब स्टेट हाइवे-46 पर है. यहां से बांदा की दूरी 133 किमी है. बांदा पहुंचने में लगभग 3 घंटे 30 मिनट का वक्त लगेगा. 

1.46 AM: मुख्तार अंसारी को लेकर जा रही यूपी पुलिस की टीम भोगनीपुर पहुंची. एंबुलेंस में सवार है अंसारी. 

1.24 AM: मुख्तार अंसारी का काफिला कानपुर देहात के सिकंदरा में कुछ देर के लिए रुका. करीब 4 मिनट बाद वापस मूवमेंट शुरू हुआ. गाड़ियां बांदा के लिए रवाना. 

12.24 AM: मुख्तार अंसारी का काफिला औरैया टोल प्लाजा क्रॉस कर चुका है. इसके बाद काफिला फफूंद को भी पार कर गया है. रास्ते में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये गए हैं. 

11.18 PM: मुख्तार अंसारी का काफिला कटफोरी मोड़ से औरैया की तरफ जा रहा है. 11.18 मिनट पर यह काफिला इटावा से औरैया के रास्ते पर मुड़ गया.

10.15 PM: मुख्तार के काफिले को लेकर इटावा-आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के कठफोरी कट पर इटावा एसएसपी डॉक्टर ब्रजेश कुमार के साथ इटावा पुलिस को लेकर दी जाने वाली सुरक्षा 2 एडिशनल एसपी के साथ ही 3 सीओ रैंक के अधिकारी काफिले को सुरक्षा देंगे.

- मुख्तार अंसारी को ले जा रहे काफिले को आगरा-इटावा के बीच एक्सप्रेस वे पर रोका गया. इस दौरान एक ड्राइवर को बदला गया.

10.00 PM: माफिया मुख्तार अंसारी के यूपी पहुंचते ही पूर्व DGP बृजलाल ने CM योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. पूर्व DGP मुख्तार और उसके गैंग से जुड़े लोगों, अफसरों और अन्य मददगारों से जुड़ी कई अहम जानकारियां CM योगी के साथ साझा की.

9.45 PM: मुख्तार अंसारी को लेकर जा रहा यूपी पुलिस का काफिला आगरा पहुंच गया है. यह काफिला आगरा एक्सप्रेस पर पहुंच गया है.

6:02 PM: मुख्तार अंसारी को ला रही यूपी पुलिस का काफिला हरियाणा-यूपी में कुंडली बॉर्डर से प्रवेश किया. यह काफिला अब बागपत में दाखिल हो गया.

क्या है काफिले का रूट

यूपी पुलिस की टीम मुख्तार को लेकर निकल चुकी है और सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर रात 3 बजे के करीब हमीरपुर हो कर मुख्तार अंसारी का काफिला गुजरेगा. इटावा, औरैया, जालौन ( जोल्हूपुर मोड़) से हमीरपुर जिले की सीमा में प्रवेश कर हमीरपुर से सुमेरपुर होते हुए मुख्तार का काफिला बांदा जेल पहुंचेगा.

माना जा रहा है कि सुबह 4 बजे के करीब यह काफिला बांदा जेल पहुंचेगा. पंजाब गई पुलिस की सभी गाड़ियों में जीपीएस लगा हुआ है. बांदा मंडल मुख्यालय में कमिश्नर और आईजी जीपीएस से सभी गाड़ियों की निगरानी कर रहे हैं. मुख्तार को बांदा जेल के बैरक नंबर 15 में रखा जाएगा.

मुख्तार अंसारी को लेकर रोपड़ जेल से निकलती एंबुलेंस (पीटीआई)
मुख्तार अंसारी को लेकर रोपड़ जेल से निकलती एंबुलेंस (पीटीआई)

मुख्यमंत्री आवास पर मीटिंग

मुख्तार अंसारी के बांदा जेल लाए जाने की कवायद के बीच आज मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हाई लेवल बैठक हुई. बैठक में प्रमुख सचिव गृह, डीजीपी समेत सभी अफसर बैठक में मौजूद रहे. यूपी के कई जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया है. सभी मामलों पर सीएम ने अपडेट लिया.

पंजाब के रोपड़ से निकालने से पहले मुख्तार अंसारी का कोरोना टेस्ट कराया गया. आज सुबह जरुरी कानूनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद दोपहर 2 बजे के बाद यूपी पुलिस की टीम उसे लेकर रोपड़ जेल से रवाना हो गई. मुख्तार को एंबुलेंस में रखा गया है. इस दौरान डॉक्टरों की टीम भी साथ में है. काफिले के साथ सात से आठ प्राइवेट गाड़ियां भी चल रही हैं. यही नहीं सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

150 पुलिसकर्मियों की टीम

रोपड़ जेल में बंद रहे मुख़्तार अंसारी को लेकर यूपी पुलिस की टीम रोपड़ से निकल गई है. पुलिस की टीम मुख्तार को एंबुलेंस में लेकर यूपी के बांदा जेल के लिए रवाना हुई. एंबुलेंस के आगे-पीछे यूपी पुलिस की कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. करीब 10 गाड़ियों का काफिला बांदा के लिए रवाना हुआ, जिसमें 150 पुलिसकर्मी सवार बताए जा रहे हैं.

इससे पहले यूपी पुलिस के 150 सदस्य मुख्तार अंसारी की कस्टडी लेने के लिए रोपड़ पहुंचे. इन 150 पुलिसकर्मियों में यूपी पीएसी की एक कंपनी भी शामिल है. देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, 8 अप्रैल से पहले मुख्तार को यूपी पुलिस के हवाले करना है, जिसके बाद पंजाब के गृह विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश को चिट्ठी लिखी गई थी.

बांदा जेल की बढ़ाई गई सुरक्षा
रोपड़ की रूपनगर जेल में बंद मुख्तार अंसारी को यूपी के बांदा जेल लाया जाना है. बांदा जेल में मुख्तार को लाए जाने से पहले वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई. बांदा जेल की गेट पर पुलिस सुरक्षा बूथ बनाया गया है. जेल के बाहर पुलिस चौकी पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. जेल में मुख्तार जिस बैरक में रहेगा, उसकी भी किलेबंदी कर दी गई है.

मुख्तार की पत्नी को फर्जी एनकाउंटर का डर
उत्तर प्रदेश के मऊ के बीएसपी विधायक मुख्तार की कस्टडी पाने के लिए यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई लड़नी पड़ी थी, लेकिन अब जब उसे यूपी की जेल लाया जा रहा है, तो ऐसे में मुख्तार का परिवार उत्तर प्रदेश में सुरक्षा को लेकर शिकायत कर रहा है. बाहुबली मुख्तार की पत्नी अफशां अंसारी ने आशंका जतायी है कि उनको फर्जी एनकाउंटर में मारने की साजिश रची जा सकती है.

मुख्तार के सांसद भाई अफजाल जाएंगे कोर्ट
मुख्तार के भाई और गाजीपुर के बीएसपी सांसद अफजाल अंसारी ने इस बीच कहा है कि यूपी की जेल में मुख्तार के खिलाफ साजिश रची जा सकती है. अफजाल अंसारी ने मुख्तार की सुरक्षा के लिए कोर्ट जाने की बात भी कही है.

यूपी नंबर प्लेट की एंबुलेंस में मुख्तार अंसारी को पंजाब के मोहाली कोर्ट तक लाए जाने के मामले में भी बाराबंकी में मुख्तार के खिलाफ केस दर्ज हुआ है, और मऊ से पहली गिरफ्तारी भी हो गई है. उत्तर प्रदेश में मुख्तार पर अब तक 52 मुकदमे दर्ज हैं, उसके गैंग के 96 सदस्य गिरफ्तार हुए हैं और उसकी 192 करोड़ रुपये की ज्यादा की संपत्तियों को जब्त करने और गिराने की कार्रवाई भी हुई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें