scorecardresearch
 

साइबर क्राइम: बैंकों में फर्जी खाते खोलकर विदेश से मंगाते थे पैसे, UP ATS ने किया 14 को गिरफ्तार

इस गैंग ने कोरोना काल में करोड़ों का ट्रांजेक्शन किया है.इस मामले में दो विदेशी नागरिकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया है. ये लोग अवैध रूप से विदेशों से पैसे मंगाते थे.

साइबर क्राइम मामले में यूपी एटीएस को बड़ी कामयाबी मिली है (सांकेतिक तस्वीर) साइबर क्राइम मामले में यूपी एटीएस को बड़ी कामयाबी मिली है (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दो विदेशी नागरिकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस
  • यूपी से 9 और दिल्ली से पांच गिरफ्तारियां
  • एटीएस ने बरामद किए 300 सिम कार्ड

उत्तर प्रदेश एटीएस ने साइबर क्राइम करने वाले एक गैंग का भांडाफोड़ किया है. यह गैंग बैंकों में फर्जी खाता खोलकर विदेशों से पैसे मंगाता था. साइबर क्राइम के अपराधियों पर कार्रवाई करते हुए एटीएस ने इस मामले में 14 गिरफ्तारियां की हैं. एटीएस ने यूपी से नौ और दिल्ली से पांच गिरफ्तारियां की हैं. इस दौरान एटीएस ने 300 सिम कार्ड भी बरामद किए हैं जिसका इस्तेमाल फ्रॉड के दौरान किया जाता था.

बताया जा रहा है कि इस गैंग ने कोरोना काल में करोड़ों का ट्रांजेक्शन किया है. इस मामले में दो विदेशी नागरिकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया है. ये लोग अवैध रूप से विदेशों से पैसे मंगाते थे. इस मामले को लेकर एडीजी (कानून व्यवस्था) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि ये लोग इस रकम का अपराध के लिए इस्तेमाल भी करते थे.

ये लोग गलत नाम, पता से ऑनलाइन माध्यम से अलग-अलग बैंकों में खाता खोलते थे. अज्ञात सोर्स से इन खातों में रकम आती थी और ये लोग कार्डलेस पेमेंट मोड से एटीएम से पैसे निकाल लेते थे. एटीएस के मुताबिक इन खातों को खोलने के लिए ये प्रीएक्टिवेटेड सिम डिस्ट्रीब्यूटर्स से लेते थे. ये डिस्ट्रीब्यूटर रिटेलर अपनी दुकानों पर आने वाले लोगों की आईडी का मिस यूज कर उनकी जानकारी के बिना ये सिम एक्टिवेट करा लेते थे..ऐसे सिम कार्ड का इन्हें 260 रुपया मिलता था.

जांच में पता चला कि प्रेम सिंह नाम का शख्स इन सिम कार्ड्स को दिल्ली ले जाकर बेचता था. उसने बीते 6 महीने में ऐसे 1400 सिम बेचे हैं. इनमें 2 विदेशी भी शामिल है. इस मामले में संभल से मो. फहीम, सैमूल हसन, चन्द्र किशोर, तरुण सूर्या, पीयूष वार्ष्णेय और हरिओम अरोड़ा, चंदौसी के प्रेम सिंह और प्रशांत गुप्ता, अमरोहा के अंशुल सक्सेना समेत कुल 9 लोग गिरफ्तार किए गए है. पुलिस को करीब 2 लाख रुपये के ट्रांजेक्शन की डिटेल्स हाथ लगी है. बाकी 5 लोगो को एटीएस ने नोएडा से गिरफ्तार किया है.

देखें- आजतक LIVE TV

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें