scorecardresearch
 

साइबर क्राइम

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (फाइल फोटोः पीटीआई)

साइबर क्राइम के मामले 500 फीसदी बढ़े, NSA ने बताया ये प्लान

20 सितंबर 2020

एनएसए अजीत डोभाल ने कहा है कि सरकार इससे निपटने के लिए नेशनल साइबर सिक्योरिटी स्ट्रैटजी 2020 लेकर आ रही है.

डाटा के लिए की गई सेंधमारी (सांकेतिक तस्वीर)

NIC के कंप्यूटर्स में सेंध, PM-NSA समेत कई की जानकारी थी मौजूद

18 सितंबर 2020

चीन की एक कंपनी द्वारा जासूसी किए जाने का मामला हाल ही में सामने आया था. अब NIC के कंप्यूटर्स में की गई सेंधमारी पर दिल्ली पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

चीन से चल रही थी राष्ट्रपति की फर्जी वेबसाइट, कोरोना के नाम पर ठगी

17 सितंबर 2020

देश के राष्ट्रपति के नाम से एक फर्जी वेबसाइट चलाई जा रही है. कोविड 19 की महामारी के बीच लोगों को आर्थिक मदद दिलाने का झांसा देकर इसी वेबसाइट से ठगी का प्रयास किया जा रहा है और ठगी का ये खेल चीन की ई-कॉमर्स कंपनी के द्वारा किया जा रहा है.

गिरफ्तार ठगी के आरोपी

ई सिम एक्टिवेट करने के नाम पर कर रहे थे धोखाधड़ी, दो गिरफ्तार

11 सितंबर 2020

पुलिस की पकड़ में आए शातिर ठगों के नाम राधे गोपाल शर्मा और राहुल सैनी बताया जा रहा है. पुलिस के मुताबिक मैदान गढ़ी थाने में एक शख्स ने शिकायत दी कि उनके बैंक खाते से 7 लाख 9 हजार रुपये निकाल लिए गए.

सांकेतिक तस्वीर

साइबर फ्रॉड गिरोह का भंडाफोड़, जामताड़ा से जुड़ा है तार

10 सितंबर 2020

दिल्ली पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और जांच में सभी फोन कॉल सेंटर और पेटीएम नंबर मांगे. जिन बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर किए गए थे उनकी जानकारी इकट्ठा की गई. इससे उन महत्वपूर्ण मोबाइल नंबरों का खुलासा हुआ जिनमें इन बैंक खातों के माध्यम से रिचार्ज किए गए थे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

15 साल के पोते ने दादा के खाते से PUBG पर लुटाए 2 लाख

08 सितंबर 2020

पबजी का नशा दिल्ली के एक किशोर के सिर पर ऐसा चढ़ा कि उसने अपने दादा के खाते पर ही हाथ साफ कर दिया. किशोर ने दादा के खाते से 2 लाख रुपये से अधिक की धनराशि ट्रांसफर कर पबजी पर लुटा दी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

वीडियो कॉल कर महिलाओं को करता था परेशान, युवक गिरफ्तार

06 सितंबर 2020

युवक के मोबाइल फोन को कब्जे में लेकर जांच की गई तो उसके फोन में 500 से अधिक महिलाओं और लड़कियों के नंबर और चैट मिले हैं.

वेब सीरीज के नाम पर करते थे युवतियों का अश्लील वीडियो शूट, गिरफ्तार

03 सितंबर 2020

शिकायतकर्ता रिया (परिवर्तित नाम) ने राज्य साइबर सेल इंदौर को बेव सीरीज बनाने के नाम पर एक एडल्ट वेब सीरिज बनाकर पोर्न साइट पर डालने के संबंध में एक शिकायत दर्ज कराई थी. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने एक टीम गठित कर मामले की जांच पड़ताल शुरू की. जिसमें एक कैमरामैन को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस की गिरफ्त में हीर खान, PAK कनेक्शन का शक

29 अगस्त 2020

यूट्यूबर हीर खान की गिरफ्तारी के बाद पुलिस की शुरुआती जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. शुरुआती जांच पड़ताल में हीर खान के पाकिस्तान, दुबई समेत कई दूसरे देश के लोगों से व्हाट्सऐप के जरिए बातचीत की बात सामने आई है. इसको लेकर अब एटीएस, सिविल पुलिस, एलआईयू और दूसरी इंटेलिजेंस एजेंसियां हीर खान से पूछताछ करेंगी.

जामताड़ा में शुरू हुआ eSIM Fraud, ऐसे उड़ाए जाते हैं बैंक खाते से पैसे

27 अगस्त 2020

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अब एक बार फिर से जामताड़ा के जामताड़ा से फ्रॉड की खबर है. लेकिन इस बार eSIM Fraud हो रहे हैं. आइए जानते हैं ये eSIM Fraud क्या है और आप इसका शिकार होने से कैसे बच सकते हैं.

OTT पर अश्लील फिल्मों का निकला PAK कनेक्शन, दी जाती थी इतनी रकम

25 अगस्त 2020

मध्य प्रदेश में वेब सीरीज के नाम पर मॉडल की गंदी फिल्म बनाकर अश्लील ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित करने का मामला सुर्खियों में रहा है. इस मामले के तार अब पाकिस्तान से जुड़ रहे हैं.