scorecardresearch
 

साइबर क्राइम

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो-PTI)

यूपी: अखिलेश यादव के नाम से विवादित ट्वीट, केस दर्ज

27 जुलाई 2021

समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नाम पर फेक ट्विटर अकाउंट बनाने वाले एक मामले में सपा के प्रदेश अध्यक्ष ने केस दर्ज कराया है. सपा ने मांग की है कि इस आईडी को चलाने वाले शख्स के नाम का पता चल सके.

पुलिस ने संचालकों समेत 12 को किया गिरफ्तार (फाइल फोटो)

दिल्लीः इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी दिलाने के नाम पर कर रहे थे ठगी, 12 गिरफ्तार

25 जुलाई 2021

पूर्वी जिले की साइबर सेल को इंडिगो एयरलाइंस ने शिकायत दी थी कि कुछ लोग भारत के विभिन्न हवाई अड्डों पर नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं.

इंस्टाग्राम पर लड़कियों को फंसाता था शख्स

लड़की बन बातों में फंसाता था एयरोनॉटिकल इंजीनियर, 22 लाख ठगे

23 जुलाई 2021

पुलिस की आरोपी पर नज़र थी और लगातार उसकी लोकेशन को ट्रेस किया जा रहा था. आखिरकार उसकी लोकेशन 19 जुलाई को हरियाणा के गुरुग्राम में मिली जहां से उसे गिरफ्तार कर लिया गया. 

पुलिस ने आरोपी को दिलशाद गार्डन से गिरफ्तार किया है

विदेशी लड़कियों से अश्लील वीडियो-फोटो मंगवाकर करता था ब्लैकमेलिंग

23 जुलाई 2021

शाहदरा जिला पुलिस के साइबर सेल ने 21 साल के शातिर आरोपी को गिरफ्तार किया है. जिसकी पहचान जतिन भारद्वाज के रूप में हुई है. पुलिस के मुताबिक आरोपी जतिन अब तक ऐसी कई लड़कियों को ब्लैकमेलिंग का शिकार बना चुका है.

सांकेतिक तस्वीर

फिशिंग ई-मेल के जरिए ID हैक कर रहे ठग, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

21 जुलाई 2021

मध्य प्रदेश (MP) में साइबर पुलिस (Cyber Police) के पास पिछले कुछ समय से ऐसे कई मामले सामने आ रहे थे जिसमें फरियादी के ई-मेल (E-mail) में आए लिंक को क्लिक करने के बाद ई-मेल हैक हो गया और उसकी सारी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच गई.

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी.

सबसे बड़ा साइबर ठग यूपी से गिरफ्तार, 10 राज्यों में था वॉन्टेड

19 जुलाई 2021

यूपी पुलिस (UP Police) के साइबर सेल (Cyber Cell) के हाथ बड़ी सफलता लगी है. लखनऊ साइबर सेल (Lucknow Cyber Cell) ने देश के सबसे बड़े साइबर ठगों में से एक प्रमोड मंडल (Pramod Mandal) को गिरफ्तार किया है.

जामताड़ा में साइबर ठगी, आरोपी गिरफ्तार

झारखंड: पहले साइबर ठगी, फिर जंगल में पैसों का बंटवारा, 4 गिरफ्तार

17 जुलाई 2021

घटना फतेहपुर थाना क्षेत्र के खैराबनी की है. पकड़े गए साइबर अपराधियों के पास से नगद 2 लाख 20 हजार भी बरामद हुए हैं. इसके अलावा कई मोबाइल, एटीएम कार्ड, सिम कार्ड भी पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिए हैं.

नालंदा में बैठकर कर रहे थे ठगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोनाः जीवनरक्षक दवाओं के नाम पर कर रहे थे ठगी और कालाबाजारी, 4 गिरफ्तार

15 जुलाई 2021

पकड़े गए शातिर अपराधी कोरोना के दौरान जीवन रक्षक दवाओं की कालाबाजारी कर रहे थे और उसके नाम पर लोगों को ठग रहे थे. इन दवाओं में रेमडेसिविर जैसी दवाएं भी शामिल हैं.

इंजीनियर ने बनाया हैकर गैंग, कानपुर में बैठ अमेरिकी लोगों को लगाया चूना

14 जुलाई 2021

उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां पर कोरोना काल में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी चली गई फिर उसने अपराध की दुनिया में कदम रख लिया. वो सॉफ्टवेयर इंजीनियर से बन गया ऑनलाइन लुटेरा.

IAS बनने का ख्वाब देखने वाला बना ATM क्लोनर, पुलिस ने रंगे हाथों पकड़ा

14 जुलाई 2021

पटना के कंकड़बाग थाना इलाके में UPSC की तैयारी करने वाला एक युवक एटीएम कार्ड क्लोन कर पैसा निकाल की कोशिश कर रहा था. पुलिस ने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया.

पुलिस ने इस केस को सुलझाने के लिए विशेष टीम का गठन किया है

बेटी को गिफ्ट करना चाहती थी पपी, महिला से ठगे 63 लाख रुपये

14 जुलाई 2021

ठगी की ये वारदात देहरादून के मोथुरावाला की है. जहां रहने वाले आरती रावत नामक महिला ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई है. महिला ने बताया कि वह अपनी बेटी के जन्मदिन पर उसे एक खास ब्रीड का पपी गिफ्ट करना चाहती थीं.

NDRF की वेबसाइट को देखकर की गई थी नकल

जेल के अंदर बनाई फर्जी सरकारी वेबसाइट, ठगी का था इरादा, दो गिरफ्तार

13 जुलाई 2021

पंजाब के पटियाला की नाभा जेल के अंदर हाई सिक्योरिटी सेल से दो कैदी भारत सरकार के नाम से एक फर्जी वेबसाइट (Fake Website) चला रहे थे. इस मामले में पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है. जबकि, एक आरोपी अब भी फरार है.

मेट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती कर एक शख्स के साथ ठगी की गई. (सांकेतिक तस्वीर)

मेट्रिमोनियल साइट पर दोस्ती, फिर झूठे वादे से उड़ाए 40 लाख

12 जुलाई 2021

महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागपुर (Nagpur) में एक शख्स से मेट्रिमोनियल साइट (Matrimonial Site) पर दोस्ती कर ठगी (Fraud) करने का मामला सामने आया है. पुलिस (Police) के मुताबिक नागपुर के रहने वाले सुशील नामक के एक शख्स से 40 लाख रुपये की ठगी की गई है.

खुद को खुफिया विभाग में अधिकारी बताता था आरोपी.

पुणे: इंटेलिजेंस अफसर बन दिया लड़की को शादी का झांसा, फिर उड़ाए लाखों

10 जुलाई 2021

पुणे में एक युवती से फ्रॉड के मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है. शादी का लालच लेकर युवती के साथ शख्स ने लाखों की धोखाधड़ी की. साइबर सेल पुलिस ने कथित आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी ने युवती के साथ 9 लाख से ज्यादा रकम की धोखाधड़ी की है.

दिल्ली में पकड़ा गया फर्जी कॉल सेंटर

सस्ते मोबाइल, लुभावने ऑफर और फिर लाखों का चूना, फर्जी कॉल सेंटर का मकड़जाल

10 जुलाई 2021

Fake Call Centre: दिल्ली का फर्जी कॉल सेंटर लोगों को सस्ते फोन का लालच, लॉटरी, लकी ड्रॉ आदि के जरिए ठगने का काम करता तो गुरुग्राम का कॉल सेंटर ज्यादातर अमेरिकी नागरिकों को धोखा देता था. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

सुल्ली एप केस: होस्टिंग प्लेटफॉर्म GITHUB को नोटिस, तस्वीरें अपलोड कर शरारत की कोशिश

10 जुलाई 2021

दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस मामले को लेकर GITHUB को साइबर सेल ने नोटिस भेजा है. पुलिस के अनुसार GITHUB से जवाब आने ही ये साफ हो पाएगा कि आखिरकार ये किसकी शरारत है?

केंद्रीय मंत्री बनते ही सिंधिया का फेसबुक हुआ हैक ( पीटीआई)

केंद्रीय मंत्री बनते ही सिंधिया का फेसबुक अकाउंट हुआ हैक, FIR दर्ज

08 जुलाई 2021

जानकारी के मुताबिक 7 जुलाई की देर रात करीब 12:14 पर भारत सरकार के केंद्रीय नागरिक एवं उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अधिकृत फेसबुक पेज को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा हैक कर उस पर आपत्तिजनक पोस्ट की गई थीं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

सुल्ली डील्स मामले में दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर, जांच शुरू

08 जुलाई 2021

सोशल मीडिया साइट्स से पिछले दिनों मुस्लिम महिलाओं की फोटो चुराकर होस्टिंग प्लेटफॉर्म GITHUB की मदद से सुल्ली डील्स नामक ऐप पर अपलोड की गई थीं. पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज कर ली है. साथ ही जांच शुरू कर दी गई है.

फर्जी 'टेलीफोन एक्सचेंज' का भंडाफोड़

ISD कॉल को लोकल में बदला, संसद-लाल किले के पास चल रहा था धंधा

08 जुलाई 2021

संसद भवन और लाल किले के पास चलाए जा रहे अवैध 'टेलीफोन एक्सचेंज' का भंडाफोड़ किया गया है. इसको चलाने वाला फिलहाल फरार है.

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दोनों जगहों से 93 लोगों को गिरफ्तार किया है

दिल्ली में 2 अवैध कॉल सेंटर बेनकाब, विदेशियों को बनाते थे शिकार

07 जुलाई 2021

एक कॉल सेंटर कीर्ति नगर में चल रहा था जबकि दूसरा कॉल सेंटर मंगोलपुरी में चलाया जा रहा था. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को जानकारी मिली थी कि दोनों जगहों पर खास तौर से अमेरिकी नागरिकों को शिकार बनाया जाता है.

दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में 2 आरोपी

चीन में बैठे आका, क्रिप्टोकरेंसी से ट्रांसफर और लुट रहा था भारत का पैसा

07 जुलाई 2021

इन करंट अकाउंट में फ्रॉड का जो पैसा आता था आरोपी उसे क्रिप्टोकरंसी के जरिए चाइना में बैठे अपने आकाओं तक पहुंचाते थे. इस काम के बदले चाइना में बैठे आरोपियों के आका आरोपियों को मोटी तनख्वाह और जो पैसा करंट अकाउंट से क्रिप्टो करेंसी के जरिए चाइना भेजा जाता था उसका कुछ परसेंटेज भी देते थे.