scorecardresearch
 

COVID 19 के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ाई! स्वास्थ्य मंत्री ने विशेषज्ञों की बैठक बुलाई

शुक्रवार को होने वाली बैठक में एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और एनसीडीसी के निदेशक सुजीत सिंह शामिल होंगे.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 10 राज्यों में एक हजार से ज्यादा एक्टिव केस
  • पिछले कुछ दिनों के अंदर कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों ने सरकार को डराना शुरू कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया शुक्रवार को इस मसले पर विशेषज्ञों की कोर टीम के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक करने वाले हैं. बता दें कि पिछले कुछ दिनों के अंदर कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है.

विशेषज्ञों की कोर टीम में एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और एनसीडीसी के निदेशक सुजीत सिंह शामिल होंगे. इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राजेश एस गोखले, फार्मास्युटिकल विभाग में सचिव एस अपर्णा सहित कई अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

फिलहाल 10 राज्यों में एक हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं. इनमें महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और गुजरात शामिल है.

इससे पहले पिछले सप्ताह हुई INSACOG की समीक्षा बैठक में, राज्यों से जिलों की जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए बड़ी तादाद में सैंपल प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था. राज्यों को ऐसे जिलों के सैंपल देने थे, जहां पिछले 7 दिनों में COVID-19 के मामलों में वृद्धि देखी गई. बैठक में कोरोना के किसी भी वेरिएंट या सब वेरिएंट की संभावना जांच और संक्रमण फैलने के पीछे के कारणों का पता लगाने के निर्देश दिए थे.

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोरोना के मामलों में कमी देखी गई है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में 928 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 7.08 फीसदी दर्ज की गई है. इस दौरान कोरोना की वजह से तीन संक्रमितों ने अपनी जान भी गंवाई है. दिल्ली में अब कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 5054 हो गई है. हालांकि राहत की बात ये है कि इनमें से 234 संक्रमित मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं.

मंगलवार को दिल्ली में कोरोना के 1383 नए मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण दर भी आज के मुकाबले ज्यादा यानी 7.2 फीसदी दर्ज की गई थी. इसके अलावा एक संक्रमित की मौत हुई थी. आज से पहले कोरोना के मामले लगातार एक हजार से ज्यादा दर्ज हो रहे थे. बीते 2-3 दिनों पहले कोरोना की संक्रमण दर 10 फीसदी तक पहुंच गई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें