scorecardresearch
 

पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम के कई फायदे, एक बार करें निवेश, हर महीने मिलेगा पैसा

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक तरह की पेंशन स्कीम है. इसमें आपको एकमुश्त पैसा निवेश करना होता है. इसके बाद आप हर महीने अपने लिए एक निश्चित रकम का इंतजाम कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम पांच साल के लिए है. आप चाहें, तो इस पांच-पांच साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं.

X
पोस्ट ऑफिस की स्कीम में बढ़िया रिटर्न. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में बढ़िया रिटर्न.

पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स (Post Office Schemes) में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है. इस वजह से बड़ी संख्या में लोगों ने पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश किया है. पोस्ट ऑफिस देश के हर एक नागरिक के लिए सेविंग स्कीम्स चलाता है और इनमें से कई काफी पॉपुलर भी हैं. अगर आप रिटायरमेंट का प्लान कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) में निवेश कर सकते हैं. यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है. इसमें निवेश कर आप हर महीने एक निश्चित राशि पा सकते हैं.

निवेश की रकम सुरक्षित

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक तरह की पेंशन स्कीम है. इसमें आपको एकमुश्त पैसा निवेश करना होता है. इसके बाद आप हर महीने अपने लिए एक निश्चित रकम का इंतजाम कर सकते हैं. मान लीजिए कि आप नौकरी से रिटायर हुए. रिटायरमेंट के दौरान मिली राशि का एक हिस्सा अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो हर महीने पेंशन की तरह ही एक तय राशि पा सकते हैं. साथ ही आपकी निवेश की राशि जस की तस सुरक्षित रहेगी. 

कितना मिलता है ब्याज?

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम पांच साल के लिए है. हालांकि, आप अगर चाहें, तो इस पांच-पांच साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं. एक बार स्कीम के पूरा होने के बाद आपकी निवेश की हुई राशि आपको वापस मिल जाएगी. मंथली इनकम स्कीम में फिलहाल 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है. यह स्कीम पांच साल में मैच्योर हो जाती है. इसके बाद आपको हर महीने पैसा मिलने लगेगा. इस स्कीम में अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है. 

आप इस स्कीम के तहत ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. तब आप 9 लाख रुपये तक इस स्कीम निवेश कर पाएंगे. 1000 रुपये में आप इस स्कीम के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं. तब आप 9 लाख रुपये तक इस स्कीम निवेश कर पाएंगे. 1000 रुपये में आप इस स्कीम के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं.  

पांच हजार महीने की कमाई

अगर आप इस स्कीम के तहत  4.5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो 6.6 फीसदी सालाना ब्याज के अनुसार आपको पांच साल में  29,700 रुपये मिलेंगे. अगर आप चाहें तो इस रकम को हर महीने ले सकते हैं. ऐसे में आपको 2475 रुपये हर महीने की कमाई होगी. अगर आप ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो पांच साल में ब्याज की राशि 59, 400 रुपये होगी. आप अगर इस रकम को हर महीने लेना चाहते हैं, तो 4950 रुपये महीने की कमाई होगी. 

कैसे करें निवेश

अगर इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो एक साल से पहले राशि निकाल नहीं सकते हैं. साथ ही अगर आप स्कीम की मैच्योरिटी से पहले निवेश की रकम को निकालते हैं, तो मूलधन में से  एक फीसदी की राशि काटकर आपको वापस मिलेगी. आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में मंथली इनकम स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं. इसके लिए पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना जरूरी नहीं है. कोई भी 18 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति इस स्कीम का लाभ उठा सकता है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें