scorecardresearch
 

Raksha Bandhan 2022: डाक से भेज रहे हैं राखी तो रखें इन बातों का ध्यान, मॉनसून के मौसम में पोस्ट ऑफिस ने किया ये इंतजाम

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन के त्योहार पर कुछ भाई बहन इतने दूर रहते हैं कि मिल नहीं पाते. ऐसे में बहनें अपने भाइयों के लिए डाक से राखी भेजती हैं. कई बार ऐसा होता है कि बारिश के चलते राखी के लिफाफे भीग जाते हैं और राखियां खराब हो जाती हैं. लेकिन अब डाक विभाग ने राखी को बारिश से बचाने के लिए वॉटरप्रूफ लिफाफों का इंतजाम किया है.

X
India Post Raksha Bandhan Update
India Post Raksha Bandhan Update

India Post Raksha Bandhan Special: भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के त्योहार रक्षाबंधन के मौके पर पोस्ट ऑफिस ने मॉनसून को देखते हुए एक अनूठी पहल की है. डाक से भेजी जाने वाली राखियों को मॉनसून की बारिश में भीगने से बचाने के लिए पोस्ट ऑफिस वाटर प्रूफ लिफाफे लेकर आया है, जिससे राखी अब भीगेगी नहीं. 

10 रुपये में मिलेगा लिफाफा 
बहनें अब वाटर प्रूफ लिफाफे में राखियों को सुरक्षित भेज सकेंगी. राखी को भाइयों तक पहुंचने में किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा. बहनों को इस लिफाफे की कीमत 10 रुपये चुकानी होगी. किसी भी डाक घर पर यह वाटर प्रूफ लिफाफा मिल सकेगा. यूं तो भाई- बहन के घर या फिर बहन भाई के घर पहुंचकर रक्षाबंधन का त्योहार मनाते आए हैं. लेकिन कुछ भाई बहन इतनी दूर रहते हैं कि त्योहार के मौके पर भी नहीं मिल पाते. इसलिए बहनें अपने भाइयों के लिए डाक से राखी भेजती हैं. कई कारणों से भाइयों तक पहुंचते-पहुंचते राखी खराब हो जाती थी, जिसे ध्यान में रखते हुए डाक विभाग ने वाटर प्रूफ लिफाफे निकाले हैं.


जैसलमर स्थित डाक घर के पोस्ट मास्टर भीखचंद सोलंकी ने बताया कि डाक विभाग ने इस साल समय से और सुरक्षित तरीके से राखी पहुंचाने की व्यवस्था शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि इस स्पेशल लिफाफे के ऊपर राखी लिखा होगा,. जिससे अलग ही पहचान कर ली जाएगी और समय से राखियां भाइयों तक पहुंचेंगी. 

पोस्ट से राखी भेजते समय ध्यान रखें ये बातें
डाक से राखी भेजते समय कुछ सावधानी जरूर रखनी चाहिए. लिफाफे पर पूरा पता जरूर लिखें. जिसमें शहर का पिनकोड और लैंडमार्क भी शामिल हो. जिसे पोस्ट भेज रहे हैं उसके पते के साथ ही लिफाफे पर अपना एड्रेस भी लिखें. इसके अलावा फोन नंबर भी लिखें. लिफाफे के अंदर पैसे रखकर भेजने से बचें.

(रिपोर्ट-विमल भाटिया)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें