scorecardresearch
 

7th Pay Commission: क्या नहीं बढ़ेगा केंद्रीय कर्मचारियों का डीए, सरकार कब ले सकती है फैसला?

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर छह महीने पर बदलाव करती है. पिछली बार सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी का इजाफा किया था. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था.

X
कब बढ़ेगा केंद्रीय कर्मचारियों का डीए?
कब बढ़ेगा केंद्रीय कर्मचारियों का डीए?

कई राज्य सरकारों ने त्योहार से पहले अपने कर्माचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी कर उन्हें तोहफा दे दिया है. लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) को अभी भी महंगाई भत्ते (DA Hike) में इजाफे का इंतजार है. कहा जा रहा है कि सरकार सितंबर महीने की शुरुआत में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. लेकिन अभी तक सरकार की ओर से इस पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है. हालांकि, सरकार ने ये जरूर साफ कर दिया है कि फिलाहल आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा.

मार्च में बढ़ा था डीए

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर छह महीने पर बदलाव करती है. पिछली बार सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी का इजाफा किया था. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है.

हर छह महीने पर होता है बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है. लेकिन ये कब होगा सरकार ने इसपर कुछ भी नहीं कहा है. क्योंकि मार्च में हुई डीए में बढ़ोतरी के छह महीने पूरे होने वाले हैं. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Pankaj Chaudhary) ने बीते दिनों लोकसभा में कहा था कि ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (ACIPI) के आधार पर महंगाई की दर की गणना होती है. इसी आधार पर हर छह महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बदलाव किया जाता है.  

कितना होगा सैलरी में इजाफा?

कैलकुलेशन के हिसाब से देखें तो अगर सरकार कर्मचारियों के डीए को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी करती है, तो सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है. 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है. अगर चार फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो डीए 6,840 रुपये हो जाएगा.

अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं

अगर सरकार मौजूदा महंगाई के आंकड़े को देखते हुए डीए में चार फीसदी का इजाफा करती है, तो इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. सरकार केंद्रीय कर्मचारियों डीए में कब इजाफा करेगी. इसपर आधिकारिक रूप कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार सितंबर में डीए में बढ़ोतरी पर बड़ा फैसला ले सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें