scorecardresearch
 

Medanta Hospital के शेयर में करें निवेश, आएगा इतने करोड़ का IPO!

वर्ष 2021 में अलग-अलग सेक्टर की कई कंपनियों ने अपने IPO पेश किए हैं. अब इस लिस्ट में नाम शामिल होने जा रहा है Medanta Hospital चेन का. इसकी मालिक कंपनी Global Health Limited बहुत जल्द IPO लाकर शेयर बाजार में लिस्ट होगी. पढ़े पूरी खबर..

मेदांता हॉस्पिटल के शेयरों में निवेश का अवसर (Photo : Getty) मेदांता हॉस्पिटल के शेयरों में निवेश का अवसर (Photo : Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ‘हृदयरोग विशेषज्ञ नरेश त्रेहान का है मेदांता हॉस्पिटल’
  • ‘कार्लाइल ग्रुप, टेमासेक जैसी कंपनियों का निवेश’
  • OFS में 4.84 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश

मेदांता ब्रांड नाम से अस्पताल (Medanta Hospital) चलाने वाली कंपनी Global Health Limited बहुत जल्द अपना आईपीओ लाने वाली है. इसके बाद ये शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी बन जाएगी.

सेबी के पास भेजा आवेदन

IPO लाने के लिए Global Health Limited ने मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोसपेक्टस (DRHP) भेज दिया है. पीटीआई की खबर के मुताबिक इस आईपीओ में नए शेयर जारी करने के साथ-साथ मौजूदा शेयरधारक अपने शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के लिए भी रखेंगे. 

500 करोड़ के नए शेयर

Global Health इस आईपीओ में 500 करोड़ रुपए मूल्य के नए इक्विटी शेयर जारी करेगी. जबकि OFS में 4.84 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश की जाएगी. निजी इक्विटी कंपनी कार्लाइल ग्रुप की सहयोगी कंपनी अनंत इन्वेस्टमेंट ने Global Health में निवेश किया है. OFS के जरिए वो भी अपने 4.33 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी. 

कंपनी के को-फाउंडर सुनील सचदेवा अपने 51 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगे. इस समय Global Health में अनंत इन्वेस्टमेंट्स की 25.67% और सचदेवा की 13.43% हिस्सेदारी है. 

नरेश त्रेहान का है मेदांता हॉस्पिटल

मेदांता हॉस्पिटल उत्तर भारत में निजी क्षेत्र का एक बड़ा अस्पताल है. ये एक मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल है. इसकी शुरुआत प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ (कार्डियोवैस्कुलर सर्जन) नरेश त्रेहान ने की है. Global Health में कार्लाइल ग्रुप और टेमासेक जैसे निजी इक्विटी इंवेस्टमेंट कंपनियों का निवेश है. 

मेदांता ब्रांड नाम से देश में 4 हॉस्पिटल हैं. ये हॉस्पिटल गुरुग्राम, इंदौर, रांची और लखनऊ में हैं. कंपनी एक नया हॉस्पिटल पटना में बना रही है, वहीं दूसरा नोएडा में बनाए जाने की योजना है.आईपीओ से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल कंपनी के अपने कर्ज का भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों को पूरा करने में करेगी.

ये भी पढ़ें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×