scorecardresearch
 

LIC की इस पॉलिसी में हर दिन जमा करें 172 रुपये, मेच्योरिटी पर मिलेंगे 28.5 लाख

LIC Jeevan Lakshya Policy: अगर आप लाइफ कवर के साथ सेविंग इंस्ट्रुमेंट की तलाश कर रहे हैं तो आपकी यह सर्च यहां पूरी हो सकती है. LIC की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको डबल बेनिफिट मिलेगा.

X
फाइल फोटो
फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंश्योरेंस कवर के साथ सेविंग भी
  • 25 साल तक हो सकती है पॉलिसी की टर्म

LIC's Jeevan Lakshya Policy: देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) देश के हर व्यक्ति की जरूरत को ध्यान में रखकर पॉलिसी पेश करती है. LIC's Jeevan Lakshya Policy एक ऐसी ही पॉलिसी है. इस पॉलिसी में इंवेस्टमेंट करने पर आपको इंश्योरेंस कवर के साथ-साथ सेविंग से जुड़े बेनिफिट्स भी मिल जाते हैं. इस स्कीम में प्रतिदिन महज 172 रुपये जमा करने पर आपको 28.5 लाख रुपये तक मिल सकते हैं.

इस पॉलिसी के बारे में जानिए (LIC's Jeevan Lakshya Policy)

यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस प्लान है. इस प्लान के तहत पॉलिसीहोल्डर को Annual Income Benefit मिलता है. इससे परिवार और खासकर बच्चों की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है. मेच्योरिटी से पहले कभी भी पॉलिसी होल्डर की दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने पर एकमुश्त राशि पॉलिसीहोल्डर के नॉमिनी या कानूनी वारिस को मिल जाती है. 

मिनिमम इतना हो सकता है सम-इंश्योर्ड

आप कम-से-कम एक लाख रुपये के बेसिक सम-इंश्योर्ड के साथ यह पॉलिसी ले सकते हैं. हालांकि, अधिकतम सम-इंश्योर्ड के लिए कोई लिमिट तय नहीं है. 

अगर आप यह पॉलिसी लेना चाहते हैं तो 13-25 साल के पॉलिसी टर्म के साथ इसे ले सकते हैं. आपको पॉलिसी टर्म से तीन साल कम की अवधि तक प्रीमियम जमा करना होगा. आप मंथली, क्वार्टरली, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम जमा कर सकते हैं.

अगर आपकी उम्र 18 साल हो गई है तो आप यह पॉलिसी ले सकते हैं. इस पॉलिसी में इंटर करने की मैक्सिमम उम्र 50 साल है. वहीं, मेच्योरिटी के लिए मैक्सिमम उम्र 65 साल है.  

ऐसे मिलेंगे 28.5 लाख रुपये

एलआईसी कैलकुलेटर के हिसाब से अगर कोई 29 साल का व्यक्ति 15 लाख रुपये के सम-इंश्योर्ड के साथ 25 साल के लिए कोई पॉलिसी लेता है तो मेच्योरिटी के समय डबल बोनस मिलने पर वह 28.50 लाख रुपये पा सकता है. 

इतना चुकाना होगा प्रीमियम

अगर कोई व्यक्ति 15 लाख के सम-इंश्योर्ड के साथ यह पॉलिसी लेता है और पॉलिसी टर्म 25 साल चुनता है तो उसे 22 साल तक प्रीमियम चुकाना होगा. एलआईसी कैलकुलेटर के अनुसार व्यक्ति को 5,169 रुपये प्रति माह (करीब 172 रुपये प्रतिदिन) का प्रीमियम जमा करना होगा. प्रीमियम पर पहले साल 4.5 फीसद और दूसरे साल से 2.25 फीसदी का जीएसटी देय होगा. अगर पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 16.5 लाख रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें