scorecardresearch
 

UAN में अपडेट करना चाहते हैं बैंक डिटेल्स? EPFO ने बताया पूरा प्रोसेस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भी कई काम को ऑनलाइन करने की सुविधा दी है. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ बैंक डिटेल्स अपडेट करना भी इनमें शामिल है. ईपीएफओ ने इसके प्रोसेस की Twitter पर जानकारी दी है.

X
EPFO EPFO
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिंपल है UAN में बैंक डिटेल्स जोड़ने का प्रोसेस
  • EPFO ने दी पूरे प्रोसेस की जानकारी

कोरोना महामारी के दौर में कई चीजों को ऑनलाइन कर दिया गया है. ऐसे में लोग बिना भागदौड़ किए घर में बैठे अपने जरूरी काम को निपटा सकते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भी कई काम को ऑनलाइन करने की सुविधा दी है. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ बैंक डिटेल्स अपडेट करना भी इनमें शामिल है. ईपीएफओ ने इसके प्रोसेस की Twitter पर जानकारी दी है.

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन अपडेट

सबसे पहले आपको EFPO की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ‘यूएएन व पासवर्ड’ के साथ लॉगिन (Login) करना होगा, फिर 'मैनेज' टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से 'केवाईसी' चुनें. जिसके बाद ‘डॉक्युमेंट्स’ का चयन करें. बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड दर्ज करें फिर‘सेव’पर क्लिक करें. इसके बाद eKYC ऑप्शन पर क्लिक करें फिर बैंक में eKYC करवाएं. इसके बाद डिजिटली स्वीकृत केवाईसी पूरा हो जाएगा. जैसे ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, EPFO आपको Confirm मैसेज भेज देगा.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सदस्यों को ई-नॉमिनेशन के जरिए नॉमिनी जोड़ने की सुविधा दी है. इसकी कोई डेडलाइन भी नहीं है. पहले कहा जा रहा था इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है. बाद में ईपीएफओ ने बताया कि इस तरह की कोई डेडलाइन नहीं है. इसका अर्थ हुआ कि आप अभी भी ई-नॉमिनेशन फाइल कर सकते हैं. यह पीएफ से जुड़ी कई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए जरूरी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें