scorecardresearch
 

EPFO News: बिना नॉमिनी के 40 फीसदी अकाउंट, तत्काल करें E-Nomination वरना होगी मुसीबत

ईपीएफओ ने 120 से ज्यादा फील्ड ऑफिसर्स को ई-नॉमिनेशन में तेजी लाने के काम पर लगाया है. सरकार के निर्देश पर इन अधिकारियों को कहा गया है कि वे नियोक्ताओं को ई-नॉमिनेशन सुनिश्चित करने बोलें. अभी भी 40 फीसदी पीएफ खाताधारकों ने नॉमिनी ऐड नहीं किया है, इससे ईपीएफओ चिंतित है.

फरवरी तक 100 फीसदी ई-नॉमिनेशन का टारगेट फरवरी तक 100 फीसदी ई-नॉमिनेशन का टारगेट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 40 फीसदी लोगों ने नहीं जोड़ा है नॉमिनी
  • फरवरी तक 100 फीसदी ई-नॉमिनेशन का टारगेट

EPFO E-Nomination: पीएफ खाताधारकों (PF Accountholders) के परिजनों को सोशल सिक्योरिटी प्रदान करने के लिए ईपीएफओ (EPFO) ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) का अभियान चला रहा है. हालांकि तमाम प्रयासों के बाद भी करीब 40 फीसदी पीएफ खाताधारकों ने अभी तक नॉमिनी (Nominee) ऐड नहीं किया है. ईपीएफओ चाहता है कि अगले साल फरवरी तक सभी पीएफ खाताधारक नॉमिनी जोड़ लें.

40 फीसदी अकाउंट बिना नॉमिनी के

मंनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से इसकी जानकारी दी गई है. बिना नाम बताए अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि ईपीएफओ ने 120 से ज्यादा फील्ड ऑफिसर्स को ई-नॉमिनेशन में तेजी लाने के काम पर लगाया है. सरकार के निर्देश पर इन अधिकारियों को कहा गया है कि वे नियोक्ताओं को ई-नॉमिनेशन सुनिश्चित करने बोलें. अभी भी 40 फीसदी पीएफ खाताधारकों ने नॉमिनी ऐड नहीं किया है, इससे ईपीएफओ चिंतित है.

नॉमिनी ऐड नहीं करने पर होगी ये दिक्कतें

अगर कोई पीएफ खाताधारक अब भी नॉमिनी ऐड नहीं करता है, तो उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. नॉमिनी ऐड नहीं रहने पर पीएफ अकाउंट (PF Account) से पैसे निकालना मुश्किल हो गया है. ऐसे मामलों में पीएफ खाताधारक सिर्फ मेडिकल जरूरतों और कोविड-19 एडवांस (Covid19 Advance) के लिए ही पैसे निकाल पाएंगे. किसी भी अन्य काम के लिए ऐसे खाताधारक पीएफ अकाउंट से निकासी नहीं कर सकेंगे.

ई-नॉमिनेशन की नहीं है कोई डेडलाइन

उल्लेखनीय है कि ई-नॉमिनेशन के लिए कोई डेडलाइन (E-Nomination Deadline) तय नहीं की गई है. ईपीएफओ ने ई-नॉमिनेशन की डेडलाइन को लेकर इसी सप्ताह कहा कि आप 31 दिसंबर 2021 के बाद भी ई-नॉमिनेशन फाइल कर सकते हैं, लेकिन आज ही यह काम निपटा लें. अपने परिवार को सशक्त करें और देश के साथ मिलकर आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahitsav) का जश्न मनाएं. नॉमिनेशन से आपके आश्रितों को पीएफ (PF), पेंशन (Pension) और बीमा (EDLI) जैसी सोशल सिक्योरिटीज का लाभ मिलता है.

पोर्टल डाउन रहने से परेशान हुए यूजर

आपको बता दें कि 31 दिसंबर को ई-नॉमिनेशन और यूएएन को आधार के साथ लिंक (UAN Aadhaar Linking) करने की डेडलाइन की खबरों से लोग परेशान हो रहे थे. इस बीच 28 और 29 दिसंबर को कुछ समय के लिए ईपीएफओ के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल (Unified Member Portal) के डाउन होने से लोग ज्यादा परेशान हो गए. ऐसे लोग ई-नॉमिनेशन की डेडलाइन बढ़ाने की मांग कर रहे थे. अब ईपीएफओ के स्थिति साफ करने से लोगों को राहत मिली है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×