scorecardresearch
 

क्या आप भी Personal Loan लेना चाहते हैं, ये हैं कुछ आसान तरीके!

ऑनलाइन पर्सनल लोन (Online Personal Loan) लेना सबसे आसान तरीकों में से एक है. बैंक ऑनलाइन माध्यम से इंस्टैंट पर्सनल लोन दे रहे हैं. इसके लिए आपको आधार और पैन के अलावा किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है. इसकी प्रक्रिया भी इतनी आसान होती है कि कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती है.

Personal Loan Personal Loan
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बहुत आसान हो गया है पर्सनल लोन लेना
  • ऑनलाइन पर्सनल लोन पर ब्याज दर भी कम

अचानक कोई जरूरत पड़ जाने पर पर्सनल लोन (Personal Loan) बहुत काम का साबित होता है. इसके लिए आपको कोई गारंटी या सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसका मतलब है कि आप बिना कुछ गिरवी रखे भी पर्सनल लोन उठा सकते हैं. लोन में मिले पैसे से आप तात्कालिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से लिए गए लोन की तुलना में पर्सनल लोन लेना ज्यादा आसान होता है. पर्सनल लोन की तुलना में क्रेडिट कार्ड से लिए गए लोन की ब्याज दर अधिक होती है. इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड से लिए गए लोन से आपके क्रेडिट स्कोर पर खराब असर पड़ता है. इसलिए आज के समय में पर्सनल लोन की बढ़ती जरूरत को ध्यान में रखते हुए तमाम बैंकों ने इसकी प्रक्रिया आसान बना दी है. कुछ मामलों में तो लोन तुरंत मिल जाता है.

आज के समय में लगभग सारे बैंक अपने खाताधारकों और नए ग्राहकों के लिए पर्सनल लोन की सुविधा देती है. कुछ बैंकों में कागजी कारवाई और कई अन्य औपचारिकताओं की जरूरत पड़ती है. अब इन प्रक्रियाओं को काफी आसान बना दिया गया है. अब आप आराम से घर बैठे नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से पर्सनल लोन ले सकते हैं. कई बैंक एटीएम के माध्यम से भी पर्सनल लोन ऑफर करते हैं.

इनके अलावा सहकारी बैंक भी पर्सनल लोन ऑफर करते हैं. हालांकि ये मुख्यत: महिलाओं, एमएसएमई या किसानों को ही लोन देते हैं. इनकी ब्याज दरें वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में कम होती है. ये बैंक आम तौर पर 5 लाख रुपये तक के लोन देते हैं. इसका लाभ उठाने के लिए संबंधित सहकारी बैंक का सदस्य होना अनिवार्य है.

आजकल ऑनलाइन पर्सनल लोन (Online Personal Loan) लेना सबसे आसान तरीकों में से एक है. बैंक ऑनलाइन माध्यम से इंस्टैंट पर्सनल लोन दे रहे हैं. इसके लिए आपको आधार और पैन के अलावा किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है. इसकी प्रक्रिया भी इतनी आसान होती है कि कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती है. बैंक अगर आपको लोन के लायक पाता है तो चंद मिनटों में पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×