scorecardresearch
 

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

ग्लोबली मिल रहे पॉजिटिव संकेतों के बीच मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

सेंसेक्स 39 हजार अंक के स्तर पर सेंसेक्स 39 हजार अंक के स्तर पर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सेंसेक्स 39 हजार अंक के नीचे बंद
  • निफ्टी में भी दिखी मामूली बढ़त
  • ग्लोबली मिल रहे हैं पॉजिटिव संकेत

ग्लोबली कोरोना वायरस के खिलाफ मिल रहे पॉजिटिव संकेतों की वजह से भारतीय शेयर बाजार में रौनक लौट आई है. बीते सोमवार को बाजार में तेजी के बाद मंगलवार की भी बढ़त के साथ शुरुआत हुई. सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 150 अंक से ज्यादा बढ़त के साथ 39 हजार अंक के स्तर को छु लिया तो वहीं एक बार फिर निफ्टी 11,500 अंक के स्तर को पार कर लिया. हालांकि, कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में उतार चढ़ाव रहा. अंत में सेंसेक्स 44.80 अंक या 0.12% की बढ़त के साथ 38,843.88 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी की बात करें तो 5 अंक की मामूली बढ़त के साथ 11,472 अंक पर रहा.

ग्लोबली मिल रही अच्छी खबरें

हालांकि, कोरोना वायरस वैक्सीन की उम्मीदों से वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी आई है. अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने कोविड-19 मामलों के इलाज के लिए ठीक हुए मरीजों से लिए गए रक्त प्लाज्मा के उपयोग की अनुमति दे दी है. रिपोर्ट में यह भी कहा कि ट्रंप प्रशासन कुछ नियमों में ढील देने पर विचार कर रहा है जिससे नवंबर में होने वाले अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले ब्रिटेन के कोविड-19 टीके के प्रयोग के तौर पर अनुमति दी जा सकती है. 

सोमवार को क्या रहा हाल

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सेंसेक्स बढ़त के साथ खुला और अंत में यह 365 अंक यानी 0.95 प्रतिशत मजबूत होकर 38,799 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी की बात करें तो ये 94.85 अंक यानी 0.83 प्रतिशत की तेजी के साथ 11,466.45 अंक पर बंद हुआ. इस साल फरवरी के बाद मानक सूचकांकों के बंद का यह उच्चतम स्तर है.

ये पढ़ें— भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 394 अंक लुढ़क कर बंद

सोमवार को सेंसेक्स के शेयरों में कोटक बैंक में सर्वाधिक 3.53 प्रतिशत की तेजी आयी. इसके अलावा इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, मारुति और एसबीआई के शेयरों में भी तेजी रही. दूसरी तरफ पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, टाइटन, एनटीपीसी, बजाज ऑटो और अल्ट्राटेक सीमेंट उन शेयरों में शामिल हैं, जिनमें गिरावट दर्ज की गयी. इन शेयरों में 2.06 प्रतिशत तक की गिरावट आई. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें