scorecardresearch
 

इस साल दो अंकों की GDP ग्रोथ वाला दुनिया का अकेला बड़ा देश होगा भारत: IMF

कोरोना की वजह से वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8 से 10 फीसदी की गिरावट आने का अनुमान है, जिसकी वजह से इस साल यह बढ़त राहत देने वाली होगी. 

इस साल होगी अच्छी जीडीपी ग्रोथ (प्रतीकात्मक तस्वीर: Getty Images) इस साल होगी अच्छी जीडीपी ग्रोथ (प्रतीकात्मक तस्वीर: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना से 2020 में पूरी दुनिया की इकोनॉमी पस्त
  • साल 2021 में अच्छी बढ़त का IMF ने लगाया अनुमान
  • भारत सबसे तेज बढ़त वाला बड़ा देश हो सकता है

साल 2021 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 11.5 फीसदी की जबरदस्त बढ़त हो सकती है. दो अंकों की ग्रोथ रेट हासिल करने वाला भारत दुनिया का अकेला बड़ा देश हो सकता है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने यह अनुमान जाहिर किया है. 

गौरतलब है कि कोरोना की वजह से वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8 से 10 फीसदी की गिरावट आने का अनुमान है, जिसकी वजह से इस साल यह बढ़त राहत देने वाली होगी. 

आईएमएफ का अनुमान है कि साल 2020 में भारतीयअर्थव्यवस्था में 8 फीसदी की गिरावट आ सकती है. 

इसे देखें: आजतक LIVE TV 

चीन में कितनी होगी बढ़त 

आईएमएफ ने कहा कि साल 2021 में भारत के बाद चीन, स्पेन और फ्रांस की ग्रोथ अच्छी होगी, जिनकी जीडीपी ग्रोथ रेट क्रमश: 8.1 फीसदी, 5.9 फीसदी और 5.5 फीसदी हो सकती है. 

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान में 2.7 फीसदी की बढ़त कर दी है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा,'लॉकडाउन के बाद उम्मीद से बेहतर सुधार की वजह से यह बढ़त हासिल होगी.' 

बढ़ती असमानता पर चिंता 

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टलीन जार्जीएवा ने कोविड-19 महामारी के कारण बढ़ती असामानता पर चिंता जताई और कहा कि सतत और संतुलित पुनरूद्धार के लिये  चाहे वह कंपनी हो या फिर सरकार अथवा केंद्रीय बैंक, सभी की मदद की जरूरत है.

विश्व आर्थिक मंच की ‘ऑनलाइन’ दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुद्राकोष ने 2021 के लिये वैश्विक वृद्धि दर 5.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया है, जो पूर्व के अनुमान के मुकाबले अधिक है. आईएमएफ प्रमुख ने निम्न आय वर्ग की श्रेणी में आने वाले देशों की मदद के लिये कदम उठाने का भी आह्वान किया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें