scorecardresearch
 

LIC IPO: 12 मई को अलॉट होंगे शेयर, 17 मई को BSE-NSE पर लिस्टिंग

LIC IPO: इस बहुप्रतीक्षित आईपीओ में खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी शेयर रिजर्व रखे गए थे. आईपीओ के तहत, 15.8 लाख शेयर एलआईसी कर्मचारियों के लिए और 2.21 करोड़ शेयर पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व थे.

X
जल्द होगी लिस्टिंग जल्द होगी लिस्टिंग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसी सप्ताह अलॉट हो जाएंगे शेयर
  • अगले सप्ताह शेयर मार्केट में लिस्टिंग

LIC IPO Listing: सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) सोमवार को बंद हो गया. आईपीओ क्लोज होने के बाद DIPAM के सेक्रेटरी तुहिन कांत पांडेय ने बताया कि एलआईसी आईपीओ के शेयर 12 मई को अलॉट होंगे और 17 मई को बीएसई-एनएसई पर इनकी लिस्टिंग होगी. उन्होंने कहा कि इस आईपीओ को हर कैटेगरी के इन्वेस्टर्स से शानदार रिस्पॉन्स मिला है.

आपको बता दें कि अंतिम दिन यानी सोमवार तक इस आईपीओ को करीब 3 गुना सब्सक्राइब किया गया. देश के सबसे बड़े आईपीओ 'LIC IPO' को पॉलिसी होल्डर्स (Policy Holders) और कर्मचारियों (Employees) ने सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किया. दीपम सेक्रेटरी ने भी कहा, 'घरेलू निवेशकों ने एलआईसी आईपीओ को सफल बनाया. यह आत्मनिर्भर भारत का उदाहरण है.'

आंकड़ों के अनुसार, आईपीओ में 16,20,78,067 शेयर ऑफर किए गए थे और इनके लिए 47,83,25,760 बोलियां प्राप्त हुईं. पॉलिसी होल्डर्स की कैटेगरी में आईपीओ को 6.12 गुना सब्सक्राइब किया गया. इसी तरह एलआईसी के कर्मचारियों (LIC Employees) के लिए रिजर्व रखे गए हिस्से को 4.4 गुना सब्सक्राइब किया गया. रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) का हिस्सा भी 1.99 गुना सब्सक्राइब किया गया. इनके अलावा QIB के लिए रखे गए हिस्से को 2.83 गुना और NII के हिस्से को 2.91 गुना सब्सक्राइब किया गया. कुल मिलाकर एलआईसी आईपीओ को 2.95 गुना सब्सक्रिप्शन मिला.

सरकार ने इस आईपीओ को सफल बनाने के लिए इसे वीकेंड पर भी खुला रखा था. ऐसा पहली बार ऐसा हुआ कि कोई आईपीओ वीकेंड पर भी बिडिंग के लिए खुला रहा. आम निवेशकों और संस्थागत खरीदारों के लिए LIC का आईपीओ 4 से 9 मई तक खुला रहा. शनिवार और रविवार को भी आईपीओ के खुले रहने से इन्वेस्टर्स को बिड डालने के लिए पूरे 6 दिन मिले. एलआईसी आईपीओ पहले 2 दिन में ही पूरी तरह से भर गया था. वीकेंड के 2 दिनों में इसे 41 फीसदी सब्सक्राइब किया गया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें