scorecardresearch
 

Tesla के इंवेस्टर्स का शानदार नया साल, पहले ही दिन 10 हजार से ज्यादा की कमाई

इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla Inc. की नए साल की शुरुआत शानदार रही है. 2022 के पहले ट्रेडिंग दिन ही कंपनी के शेयर ने जबरदस्त उछाल दर्ज की है. अब देखना ये है कि सालभर में कंपनी ऐसे कितने रिकॉर्ड बनाती है और आखिर किस वजह से इसके शेयर में इतनी बढ़त दर्ज की गई है.

X
Tesla के शेयर में जबरदस्त उछाल (Photo : Reuters) Tesla के शेयर में जबरदस्त उछाल (Photo : Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Tesla ने की गाड़ियों की रिकॉर्ड डिलीवरी
  • 2022 में करेगी फैक्टरियों का विस्तार
  • सोमवार को शेयर में आया जबरदस्त उछाल

इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla Inc. की नए साल की शुरुआत शानदार रही है. 2022 के पहले ट्रेडिंग दिन ही कंपनी के शेयर में जबरदस्त उछाल दर्ज की गई. इसका फायदा कंपनी के शेयर में निवेश करने वाले इंवेस्टर्स को मिला और उन्हें एक ही दिन में हर शेयर पर 10,000 रुपये से ज्यादा की इनकम हुई. 

Tesla ने की गाड़ियों की रिकॉर्ड डिलीवरी

दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियों में से एक Tesla ने 2021 की चौथी तिमाही में रिकॉर्ड संख्या में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicle) की डिलीवरी की है. ऐसे में कंपनी के भविष्य को लेकर निवेशकों का भरोसा बढ़ा है है. यही वजह रही कि सोमवार को 2022 के पहले कारोबारी दिन ही कंपनी के शेयर में जबरदस्त उछाल देखा गया.

वर्ष 2021 की चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में Tesla ने कुल 3,08,600 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिलीवरी की है. जबकि ऑटो कंपनियों की मौजूदा परेशानियों को देखते हुए विशेषज्ञों को 2.6 लाख इलेक्ट्रिक कार (Tesla Electric Cars) की डिलीवरी होने का अनुमान था.

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक दुनियाभर की ऑटो कंपनियां जहां सेमीकंडक्टर के वैश्विक संकट (Global Semiconductor Crisis) से परेशान हैं. वहीं Tesla ने सेमीकंडक्टर की कमी (Semiconductor Shortage) और सप्लाई चेन से जुड़ी परेशानियों के बावजूद अपने ऑर्डर की रिकॉर्ड डिलीवरी की है.

निवेशकों को हुई 10,000 से ज्यादा इनकम

Tesla का शेयर सोमवार को 13.5% चढ़कर 1,199.78 डॉलर (करीब 89,500 रुपये) पर पहुंच गया. पिछले 10 महीने में कंपनी के शेयर में एक दिन में होने वाली ये सबसे बड़ी बढ़त है. जबकि इससे पिछले कारोबारी दिवस पर कंपनी का शेयर 1,056.78 डॉलर (करीब 78,700 रुपये) पर बंद हुआ था. इस तरह कंपनी के शेयर में निवेश करने वाले इंवेस्टर्स ने एक ही दिन में प्रति शेयर 10,000 रुपये से ज्यादा की कमाई की है.

2022 में बनेगा नया रिकॉर्ड?

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि 2022 में कंपनी कार डिलीवर करने के मामले में नए रिकॉर्ड बना सकती है. इसकी वजह कंपनी बर्लिन और टेक्सास में नई फैक्टरियों का विस्तार कर रही है. वहीं इसके इंडियन मार्केट में भी अपना ऑपरेशन शुरू करने की उम्मीद है. ऐसे में कंपनी के शेयर में और उछाल आने की संभावना है.

ये भी देखें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें