scorecardresearch
 

Tata Tiago CNG और Tigor CNG को ये तीन बातें बनाती हैं खास!

कंपनी ने कहा कि दोनों मॉडल का फोकस परफॉर्मेंस और ड्राइविंग के बेहतर अनुभव पर है. इन सीएनजी कारों में कंपनी ने सेफ्टी पर खास ध्यान दिया है. सीएनजी किट में एडवांस्ड मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है, ताकि इन्हें लीक से बचाया जा सके. कंपनी ने दोनों कारों में लीक डिटेक्शन और थर्मल इंसीडेंट प्रोटेक्शन जैसे सेफ्टी फीचर दिया है.

X
टाटा ने सेफ्टी पर दिया है खास ध्यान टाटा ने सेफ्टी पर दिया है खास ध्यान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मारुति और हुंडई के दबदबे को मिलेगी चुनौती
  • आने वाले समय में बढ़ने वाले हैं टाटा के सीएनजी मॉडल

टाटा मोटर्स (Tata Motors) लंबे इंतजार के बाद बुधवार को सीएनजी सेगमेंट (CNG Segment) में उतर गई. पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट (Passenger Vehicle) में हिस्सेदारी बढ़ाने के प्रयास के तहत कंपनी ने Tiago और Tigor को सीएनजी वेरिएंट (CNG Variant) में पेश किया. टाटा मोटर्स ने Tata Taigo CNG और Tata Tigor CNG में कुछ ऐसे फीचर दिए हैं, जो इन दोनों कारों को बाकियों से अलग और खास बना देती हैं.

बिना मोड बदले पहाड़ी रास्तों पर चढ़ेगी ये सीएनजी कारें

अभी बाजार में मौजूद सीएनजी कारों (CNG Car) के साथ लोगों को सबसे ज्यादा शिकायत परफॉरमेंस को लेकर होती है. टाटा मोटर्स ने लोगों की इन शिकायतों को दूर करने का प्रयास किया है. टाटा मोटर्स का दावा है कि उसकी ये दोनों सीएनजी कारें बिना पेट्रोल पर शिफ्ट किए पहाड़ी रास्तों पर चढ़ सकती हैं. आम तौर पर सीएनजी कारों को चढ़ाई वाले रास्तों पर चलाने से पहले पेट्रोल पर शिफ्ट करना पड़ जाता है.

सीधे सीएनजी मोड में होगी स्टार्ट

आम सीएनजी कारों के साथ एक बड़ी दिक्कत यह होती है कि जब उन्हें स्टार्ट किया जाता है, तो वे पहले पेट्रोल ईंधन पर चलती हैं. बाद में उन्हें सीएनजी मोड में शिफ्ट करना पड़ता है. टाटा मोटर्स ने Tiago और Tigor के सीएनजी वेरिएंट में इस दिक्कत को भी दूर कर दिया है. कंपनी ने बताया कि उसकी दोनों सीएनजी कारें स्टार्ट करने पर सीधे सीएनजी मोड में चलेगी. इससे लोगों को मोड बदलने के झंझट से छुटकारा मिलेगा.

टाटा की सीएनजी कारों में कई खास फीचर

सीएनजी कम होने पर खुद ही मोड बदल लेगी कार

टाटा मोटर्स की सीएनजी कारों की तीसरी सबसे खास बात मोड का ऑटो शिफ्ट हो जाना है. कंपनी ने कहा कि जब गाड़ी की टंकी में सीएनजी कम होते ही मोड खुद ही बदल जाएगा. इन कारों में ऐसी टेक्नोलॉजी दी गई है, जिससे सीएनजी कम होते ही ऑटो डिटेक्ट कर लिया जाता है और गाड़ी पेट्रोल मोड पर शिफ्ट हो जाती है.

टाटा मोटर्स ने सेफ्टी पर दिया खास ध्यान

कंपनी ने कहा कि दोनों मॉडल का फोकस परफॉर्मेंस और ड्राइविंग के बेहतर अनुभव पर है. इन सीएनजी कारों में कंपनी ने सेफ्टी पर खास ध्यान दिया है. सीएनजी किट में एडवांस्ड मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है, ताकि इन्हें लीक से बचाया जा सके. कंपनी ने दोनों कारों में लीक डिटेक्शन और थर्मल इंसीडेंट प्रोटेक्शन जैसे सेफ्टी फीचर दिया है.

इन तीन कारणों से सीएनजी सेगमेंट में उतरी कंपनी

टाटा मोटर्स का मानना है कि अभी सीएनजी कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है. कंपनी के अनुसार, डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतें और देश के विभिन्न शहरों में सीएनजी पंप का बेहतर होता नेटवर्क ऐसी कारों की डिमांड बढ़ा रहे हैं. इसके अलावा भारत में इको-फ्रेंडली कारों के प्रति लगाव बढ़ा है. कंपनी ने कहा कि इन तीन कारणों को देखते हुए उसने Tiago और Tigor को सीएनजी के साथ उतारने का फैसला किया.

इतनी है एक्स-शोरूम कीमत

टाटा मोटर्स ने Tiago iCNG को 4 ट्रिम में और Tigor iCNG को दो ट्रिम्स में उतारा है. Tiago CNG की एक्स-शोरूम कीमत 6.09 लाख रुपये से 7.52 लाख रुपये के बीच है. वहीं Tigor CNG की एक्स-शोरूम कीमत 7.69 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप एंड की कीमत 8.29 लाख रुपये है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें