scorecardresearch
 

Maruti New Car: फेस्टिव सीजन में होगा मारुति का धमाका, दमदार माइलेज के साथ आने वाली है ये दो कार

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) कभी भारत में सीएनजी कार बेचने वाली अकेली कंपनी हुआ करती थी. अभी भी सीएनजी सेगमेंट में मारुति सुजुकी का ही दबदबा है. कंपनी इस स्थिति को बनाए रखने के लिए नई सीएनजी कारें लॉन्च करने की तैयारी में है.

X
जल्द होगी लॉन्चिंग जल्द होगी लॉन्चिंग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीएनजी में आने वाली है मारुति की बलेनो
  • फेस्टिव सीजन से पहले ब्रेजा का नया वेरिएंट

महंगे डीजल-पेट्रोल (Diesel-Petrol) के कारण देश में सीएनजी कारों (CNG Car) की डिमांड तेजी से बढ़ी है. इसे भुनाने के लिए टाटा (Tata) और हुंडई (Hyundai) जैसी कंपनियां भी अब सीएनजी मॉडल (CNG Model) लेकर आ रही हैं. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) कभी भारत में सीएनजी कार बेचने वाली अकेली कंपनी हुआ करती थी. अभी भी सीएनजी सेगमेंट में मारुति सुजुकी का ही दबदबा है. कंपनी इस स्थिति को बनाए रखने के लिए नई सीएनजी कारें लॉन्च करने की तैयारी में है. आगामी फेस्टिव सीजन (Festive Season) की डिमांड का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए देश की सबसे बड़ी कार कंपनी कुछ अन्य मॉडल लाने पर भी गौर कर रही है.

फेस्टिव सीजन से पहले मारुति की ये गाड़ियां

खबरों के अनुसार, मारुति सुजुकी सेकेंड जेनरेशन ब्रेजा (2nd Gen Brezza) और बलेनो सीएनजी (Baleno CNG) को लॉन्च करने की जोर-शोर से तैयारी कर रही है. इनके अलावा कंपनी टोयोटा (Toyota) के साथ मिलकर एक मिड-साइज एसयूवी (Mid-Size SUV) पर भी काम कर रही है. बताया जा रहा है कि तीनों नई गाड़ियां आगामी फेस्टिव सीजन से पहले लॉन्च हो सकती हैं. कंपनी ने अभी आधिकारिक तौर पर इन तीनों नई कारों की लॉन्चिंग के बारे में कुछ नहीं कहा है.

न्यू जेनरेशन ब्रेजा में भी मिल सकता है CNG इंजन

न्यू जेनरेशन ब्रेजा के बारे में कहा जा रहा है कि इसे जून महीने में लॉन्च किया जा सकता है. इस कार की प्री-बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि नई जेनरेशन वाली ब्रेजा पुराने मॉडल की तुलना में डिजाइन, फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में एक दम अलग होगी. नए वर्जन में माइलेज के मोर्चे पर भी सुधार की उम्मीद की जा रही है. इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है. कुछ खबरों में ये भी दावा किया जा रहा है कि कंपनी ब्रेजा को सीएनजी किट के साथ भी पेश कर सकती है.

इतनी हो सकती है Baleno CNG की कीमत

बलेनो हैचबैक के बारे में कहा जा रहा है कि कंपनी इसका सीएनजी वर्जन जल्द लॉन्च कर सकती है. इसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिए जाने की उम्मीद है. बलेनो सीएनजी में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलने की उम्मीद कम है. बलेनो सीएनजी की कीमत के बारे में कहा जा रहा है कि यह मौजूदा वेरिएंट से 60-70 हजार रुपये ज्यादा हो सकती है. अभी बलेनो की कीमत 6.35 लाख रुपये से 9.49 लाख रुपये के बीच है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें