scorecardresearch
 

Hyundai Creta को टक्कर देने आ रही 3 कारें, लिस्ट में Maruti, Toyota, Honda शामिल

मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट पसंद करने वाले ग्राहकों को आने वाले दिनों में कई ऑप्शन मिलने जा रहे हैं. इस सेगमेंट की पॉपुलर कार Hyundai Creta को टक्कर देने के लिए 3 कारें लॉन्च होने जा रही हैं. ये कार Maruti, Toyota और Honda लेकर आ सकती हैं.

X
Hyundai Creta को टक्कर देगी 3 कार Hyundai Creta को टक्कर देगी 3 कार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Toyota-Maruti का है ज्वॉइंट प्लान
  • Honda का फोकस हाइब्रिड कारों पर

भारतीय बाजार में मिड साइज एसयूवी (mid-size SUV) सेगमेंट तेजी से पॉपुलर हो रहा है. इस सेगमेंट में अभी सबसे ज्यादा पसंद Hyundai Creta और Kia Seltos को किया जाता है. लेकिन अब इन दोनों ही गाड़ियों को टक्कर देने के लिए जल्द 3 नई कारें बाजार में दस्तक देने वाली हैं.

Honda कर रही SUV पर काम
सेडान सेगमेंट की सबसे पॉपुलर Honda City कार बनाने वाली कंपनी Honda Cars अब इंडियन मार्केट में एक नई मिड-साइज एसयूवी लाने पर ध्यान दे रही है. खबरों के मुताबिक कंपनी की ये कार उसकी RS Concept कार पर आधारित SUV होगी. कंपनी ने अपनी इस कॉन्सेप्ट कार को 2021 में  इंडोनेशिया के ऑटो शो में दिखाया था. ये BR-V और City दोनों के अनोखे मेल से बनेगी. वहीं इस गाड़ी में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन होने की उम्मीद है. कंपनी ने हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर फोकस किया है, इसलिए इसमें हाइब्रिड पॉवरट्रेन का ऑप्शन भी मिल सकता है.

Toyota और Maruti का ज्वॉइंट प्लान
Toyota Motor और Maruti Suzuki के बीच फिलहाल Baleno और Glanza बनाने को लेकर एक समझौता है. ये दोनों गाड़ियां लगभग एक जैसी हैं, लेकिन दोनों कंपनियां अपने-अपने ब्रांड नाम से इन्हें बेचती हैं.

अब दोनों कंपनियां मिलकर एक मिड-साइज एसयूवी पर काम कर रही हैं. इन्हें भी अलग-अलग ब्रांड नाम से लॉन्च किया जाएगा. खबरों के मुताबिक ये गाड़ी टोयोटा के DNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने की उम्मीद है. इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन हो सकता है. साथ में टर्बोचार्ज्ड ऑप्शन भी आ सकता है.

इन कारों के मार्केट में आने से Hyundai Creta को जबरदस्त चुनौती मिलने वाली है. भारत में मिड-साइज एसयूवी का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा है. इंडिया में काम करने वाली लगभग हर कार कंपनी अलग-अलग तरह की एसयूवी लॉन्च कर रही है.

ये भी पढ़ें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें