scorecardresearch
 

अब नहीं मिलेगी ये सस्ती कार, Ford के बाद इस ब्रांड ने भी समेटा भारत से अपना कारोबार

अमेरिका की कार कंपनी Ford के बाद अब जापान के एक कार ब्रांड ने भारत से अपना कारोबार समेट लिया है. इसके बाद अब इस ब्रांड की सस्ती कार इंडिया में नहीं मिलेगी, साथ ही इसका प्रोडक्शन भी बंद हो जाएगा.

X
चेन्नई प्लांट में redi-Go का प्रोडक्शन बंद चेन्नई प्लांट में redi-Go का प्रोडक्शन बंद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मिलती रहेगी ग्राहकों को सर्विस
  • स्टॉक रहने तक चालू रहेगी सेल
  • कई देशों से गायब हुई Datsun

जापान की कार कंपनी Nissan Motor India अब अपने Datsun कार ब्रांड को भारतीय बाजार से समेटने जा रही है. कंपनी ने अब इस ब्रांड की सबसे पॉपुलर कार redi-Go का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया है. कंपनी इससे पहले ही Datsun ब्रांड के दो अन्य मॉडल का उत्पादन बंद कर चुकी है.

मिलती रहेगी ग्राहकों को सर्विस
Nissan Motor का कहना है कि जब तक इन कारों का स्टॉक है, तब तक इनकी बिक्री चलती रहेगी. वहीं जिन लोगों के पास Datsun ब्रांड की कार है, उन्हें कंपनी की तरफ से सर्विस मिलती रहेगी. साथ ही ग्राहकों को उनकी कार पर वारंटी भी मिलती रहेगी.

Datsun ब्रांड के तहत कंपनी ने इंडियन मार्केट में कई एंट्री लेवल कारें उतारी हैं. इसमें Go+, Go और redi-Go जैसे मॉडल शामिल हैं जो देश की सबसे सस्ती कारों में शुमार हैं.

Datsun को नहीं मिले ग्राहक
Datsun ब्रांड की कारें सस्ती होने के बावजूद देशभर में ज्यादा पॉपुलर नहीं हुईं. ये कारें ग्राहकों को रिझाने में विफल रहीं और इसलिए इनकी सुस्त बिक्री के चलते कंपनी ने Datsun ब्रांड को बंद करने का फैसला किया है. 

कई देशों से गायब हुई Datsun
इससे पहले भी Datsun ब्रांड की खराब सेल के चलते कंपनी इसे कई मार्केट से बाहर कर चुकी है. इसमें रूस, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. चेन्नई के प्लांट में रेडी-गो का प्रोडक्शन बंद होने के बाद अब Datsun दुनिया के बस कुछ ही देशों बचा हुआ कार ब्रांड रह जाएगा. वैसे Datsun को बंद करना कंपनी की ग्लोबल स्ट्रैटजी का हिस्सा है, क्योंकि कंपनी अपने प्रमुख ब्रांड Nissan पर फोकस करना चाहती है.

Magnite पर होगा दांव
इंडिया में Nissan Motor अपने Magnite SUV ब्रांड पर फोकस करेगी. इसे कंपनी ने दिसंबर 2020 में लॉन्च किया था. तब से अब तक 1 लाख से ज्यादा ग्राहक कंपनी की इस कार पर भरोसा जता चुके हैं. वहीं Magnite के अलावा कंपनी Kicks SUV पर भी ध्यान लगा रही है.

ये भी पढ़ें:  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें