scorecardresearch
 

Maruti Ertiga 2022 Launch: 8.35 लाख में लॉन्च हुई Maruti की ये 7-सीटर कार, देती है इतना माइलेज

मारुति सुजुकी इंडिया ने शुक्रवार को अपनी पॉपुलर 7-सीटर कार मारुति अर्टिगा का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है. इस कार के लुक में थोड़े बहुत चेंज किए गए हैं. जबकि इसमें नया पेट्रोल इंजन और कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं. इस कार का माइलेज भी शानदार है.

X
नई मारुति अर्टिगा लॉन्च नई मारुति अर्टिगा लॉन्च
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बुक हो चुकी 6,000 यूनिट
  • कार में लगाया गया है नया इंजन
  • लुक में भी हुआ थोड़ा बदलाव

देश की नंबर-1 कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपनी पॉपुलर 7-सीटर कार मारुति अर्टिगा का फेसलिफ्ट 2022 मॉडल शुक्रवार को लॉन्च (Maruti Ertiga facelift launch) कर दिया. इस सेगमेंट में Kia Carens के लॉन्च होने के बाद अर्टिगा के लिए चुनौती बड़ी है, इसलिए कंपनी ने इसे 8.35 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में उतारा है. जानें और क्या-क्या बदला इस गाड़ी में...

नया इंजन देगा बढ़िया पॉवर

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी (MPV) में से एक मारुति अर्टिगा के नए फेसलिफ्ट वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर का नया K-सीरीज डुअल वीवीटी इंजन दिया है. ये कार की फ्यूल एफिशिएंसी को बढ़ाता है. इसमें नया 5-स्पीड  मैनुअल गियर बॉक्स और पुराने वर्जन के 4-स्पीड ऑटो ट्रांसमिशन के मुकाबले नया 6-स्पीड ऑटो ट्रांसमिशन दिया गया है. 

पेट्रोल ऑप्शन पर ये इंजन 100 hp की मैक्स पॉवर और 136 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है. जबकि सीएनजी मोड पर ये 87 hp की मैक्स पॉवर और  121.5 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

नई अर्टिगा का माइलेज जबरदस्त

हाल में लॉन्च मारुति की सभी गाड़ियों में फ्यूल एफिशिएंसी पर काफी ध्यान दिया गया है. नई अर्टिगा भी पेट्रोल मोड में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 20.51 किमी प्रति लीटर, ऑटो ट्रांसमिशन पर 20.30 किमी प्रति लीटर और सीएनजी मोड पर 26.11 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी.

मारुति अर्टिगा फेसलिफ्ट में है नए डिजाइन का ग्रिल
मारुति अर्टिगा फेसलिफ्ट में है नए डिजाइन का ग्रिल

लुक है थोड़ा बदला-बदला

नई अर्टिगा के लुक में थोड़ा बदलाव हुआ है. इसमें नया फ्रंट ग्रिल है और ये पंखों के फैलने जैसा टच लिए हुए है. वहीं इस गाड़ी में डुअल टोन एलॉय व्हील और पीछे की तरफ क्रोम फिनिश दी गई है. 

नई अर्टिगा को दो नए कलर Splendid Silver और  Dignity Brown में भी पेश किया गया है. कार के इंटीरियर को भी नया टच दिया गया है. इसके डैशबोर्ड पर वुडन फिनिश दी गई है जबकि सीट का कलर डुअल टोन हुआ है.

सेफ्टी पर भी रखा फोकस

नई मारुति अर्टिगा में कंपनी ने सेफ्टी पर पूरा फोकस रखा है. इसमें 4 एयरबैग, एबीएस के साथ-साथ क्रूज कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप, ऑटो विंडो-अप के फीचर दिए गए हैं.

इतना ही नहीं, कार में 7 इंच का Smart Play Pro इंफोटेनमेंट सिस्टम, सुजुकी कनेक्ट, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, वॉयस असिस्टेंट जैसे फीचर्स भी हैं. कार में पीछे वाली तीसरी लाइन की सीट को बैक रेकलाइनर और फ्लैट फोल्ड ऑप्शन के साथ लगाया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर कार के बूट स्पेस को बढ़ाया जा सके. पीछे वाली पंक्ति की सीट तक पहुंचने के लिए वन टच सीट फोल्ड ऑप्शन भी है.

बुक हो चुकी 6,000 यूनिट

मारुति सुजुकी ने लॉन्च से पहले 11,000 रुपये में इस गाड़ी की बुकिंग शुरू कर दी थी. लॉन्च से पहले इसकी 6,000 से ज्यादा यूनिट बुक हो चुकी हैं. मौजूदा वक्त में अर्टिगा की अमूमन 10,000 यूनिट हर महीने बिक जाती हैं.

इन गाड़ियों से है मुकाबला

नई मारुति अर्टिगा ( Maruti Ertiga facelift price)को कंपनी ने 8.35 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. जबकि इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 12.79 लाख रुपये होने वाली है.  Kia India ने इस सेगमेंट में अपनी Kia Carens लॉन्च की थी, जिसकी शुरुआती कीमत 9.59 लाख रुपये है. वहीं  मार्केट में इसका मुकाबला Renault Triber और Mahindra Marazzo से भी होगा ही. 

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें