scorecardresearch
 

Hyundai Creta की सेफ्टी रेटिंग को लेकर बड़ा अपडेट, i20 अब इतनी सुरक्षित

Hyundai Creta और Hyundai i20 के क्रैश टेस्ट के रिजल्ट भी सामने आ गए हैं. इन्हें अच्छी रेटिंग मिली है, लेकिन ये Tata Motors की कारों से अब भी पीछे हैं.

X
हुंडई क्रेटा देश की पॉपुलर एसयूवी हुंडई क्रेटा देश की पॉपुलर एसयूवी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Tata की कारों से अब भी पीछे
  • Creta को मिले 8 प्वॉइंट
  • i20 को मिले 8.84 प्वॉइंट

अब लोगों ने कार खरीदने से पहले उसकी सेफ्टी पर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है. इसलिए कारों की सेफ्टी रेटिंग आजकल एक हॉट टॉपिक है. हाल में सेफ्टी रेटिंग एजेंसी Global NCAP ने हुंडई क्रेटा और हुंडई आई20 की क्रैश टेस्टिंग का रिजल्ट जारी किया है. ये गाड़ियां अच्छी रेटिंग के बावजूद टाटा की गाड़ियों से पीछे हैं.

मिली 3-स्टार रेटिंग
ग्लोबल एनसीएपी की क्रैश टेस्टिंग रेटिंग में Hyundai Creta और  Hyundai i20 को 3-स्टार रेटिंग मिली है. कंपनी की इन गाड़ियों को व्यस्क और बच्चों दोनों तरह की सवारियों के लेवल पर ये रेटिंग मिली है. इस क्रैश टेस्ट के लिए दोनों गाड़ियों के 2022 के बने मॉडल का चयन किया गया था. वहीं दोनों कार में डुअल एयरबैग की फैसिलिटी भी थी.

Creta को मिले इतने प्वॉइंट
ग्लोबल एनसीएपी के मुताबिक  Creta को एडल्ट सेफ्टी के 17 प्वॉइंट में से 8 प्वॉइंट मिले हैं. जबकि चाइल्ड सेफ्टी के 49 प्वॉइंट में से 28.29 प्वॉइंट हासिल हुए हैं. 

इसी तरह i20 को एडल्ट सेफ्टी से जुड़े सिर्फ 8.84 प्वॉइंट और चाइल्ड सेफ्टी के 36.89 प्वॉइंट हासिल हुए हैं. इन दोनों गाड़ियों का क्रैश टेस्ट सामने से लगने वाली टक्कर के दौरान किया गया. इस दौरान इन दोनों कार की स्पीड 64 किमी प्रति घंटा थी.

Tata की कारों से अब भी पीछे
कारों की सेफ्टी के मामले में अभी Tata की कारें सबसे आगे हैं. Hyundai i20 से सीधी टक्कर करने वाली Tata Altroz को ग्लोबल एनसीएपी की 5-स्टार रेटिंग मिली है. जबकि Top-10 SUV in India लिस्ट में Creta को पछाड़ने वाली Tata Nexon को भी 5-स्टार रेटिंग मिली है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें