scorecardresearch
 

Maruti XL6 Launch: मारुति का बड़ा धमाका, लक्जरी फीचर्स वाली XL6 सिर्फ 11.29 लाख रुपये में लॉन्च

मारुति सुजुकी इंडिया ने गुरुवार को अपनी बड़ी गाड़ी XL6 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर दिया. इस गाड़ी में ऐसे कई प्रीमियम फीचर्स हैं जो पहली बार मारुति की किसी कार में दिए गए हैं. इसकी शुरुआती कीमत 11.29 लाख रुपये है...

X
नई Maruti XL6 हुई लॉन्च नई Maruti XL6 हुई लॉन्च
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पहली बार मिलेंगी वेंटिलेटेड सीट
  • प्रीमियम MPV होगी Maruti XL6
  • फोन से ही ऑपरेट होंगे कई फीचर्स

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपनी बड़ी गाड़ी Maruti XL6 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर दिया है. इसमें कई लक्जरी फीचर्स दिए गए हैं. इस 6-सीटर कार में कई ऐसे प्रीमियम फीचर हैं जो पहली बार दिए गए हैं. एक्सटीरियर और इंटीरियर में नए बदलाव के साथ कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 11.29 लाख रुपये रखी है. 

4 वैरिएंट्स में लॉन्च हुई XL6
Maruti XL6 4 वैरिएंट्स में लॉन्च हुई है. इसमें सबसे कम कीमत Zeta के मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल की 11.29 लाख रुपये है. जबकि इसके ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की कीमत 12.79 लाख रुपये है. इसके अलावा इसे Alpha, Alpha+ और Alpha+ Dual Tone में  वैरिएंट में भी उतारा गया है. इस कार की अधिकतम एक्स-शोरूम कीमत 14.55 लाख रुपये है.

ग्रिल से बदला है लुक
ग्रिल से बदला है लुक

ग्रिल-क्रोम से बदला एक्सटीरियर लुक
कंपनी ने Maruti XL6 के फ्रंट ग्रिल को थोड़ा स्पोर्टी बनाया है. वहीं एक्सटीरियर लुक को बेहतर बनाने के लिए एक्स्ट्रा क्रोम फिनिश लगाई गई है. इसमें 16 इंच के डुअल टोन व्हील दिए गए हैं. साथ ही कार के साइड और रियर पर भी क्रोम टच को बढ़ाया गया है.

डैशबोर्ड पर स्टोन फिनिश
डैशबोर्ड पर स्टोन फिनिश

डैशबोर्ड पर है स्टोन फिनिश
मारुति एक्सएल6 का केबिन हमेशा से उसकी यूनीक प्रॉपर्टी है. कंपनी ने इस बार भी कार के केबिन को प्रीमियम बनाए रखा है. 6-सीटर ये कार काफी स्पेशियस है. डैशबोर्ड को स्टोन फिनिश दी गई है. जबकि दरवाजे से लेकर पैनल तक सिल्वर लाइनिंग लुक दिया गया है. कार में 7 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है जो स्मार्टप्ले के साथ आती है. वहीं ज्यादातर कंट्रोल स्टीयरिंग व्हील पर दिए गए हैं. कार के स्पीडोमीटर के बीच में एक छोटी टीएफटी स्क्रीन भी दी गई है.

आगे की दो सीटें हैं वेंटिलेटेड
आगे की दो सीटें हैं वेंटिलेटेड

पहली बार मिलेंगी वेंटिलेटेड सीट
Maruti XL6 में कंपनी ने पहली बार अपनी किसी गाड़ी में वेंटिलेटेड सीट का ऑप्शन दिया है. इस कार की ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट वेंटिलेटेड होगी. इंडिया में गर्मी और उमस का मौसम लंबे वक्त तक रहता है, इसलिए ग्राहक लंबे समय से वेंटिलेटेड सीट की डिमांड कर रहे हैं. वेंटिलेटेड सीट लंबे सफर के दौरान ड्राइवर और पैंसेजर को पसीने से बचाने में मदद करती है. इन सीटों में अंदर ब्लोअर लगे होते हैं जो छोटे-छोटे छेदों के माध्यम से हवा के सर्कुलेशन को बनाए रखते हैं.

 फैलाए कम प्रदूषण
फैलाए कम प्रदूषण

इंजन है पॉवरफुल, फैलाए कम प्रदूषण
नई Maruti XL6 में कंपनी ने 1.5-लीटर का पेट्रोल K15 डुअल जेट इंजन दिया है. ये 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी. ये 103 bhp की मैक्स पॉवर और 138Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा. कंपनी का दावा है कि नया K-Series इंजन 11.2% कम कार्बन उत्सर्जन करता है. 

होंगे ये लक्जरी फीचर्स
नई मारुति एक्सएल6 में कई प्रीमियम फीचर्स दिए हैं, साथ ही सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है. स्टैंडर्ड मॉडल में डुअल एयरबैग आएंगे. जबकि कार में एक 360 डिग्री कैमरा , चाइल्ड सेफ्टी माउंट, एबीएस, पैदलयात्री डिटेक्शन सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं. वहीं एंड्रॉइड ऑटो व एपल कारप्‍ले जैसे कार कनेक्ट फीचर्स भी हैं. कार में 40 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर दिए गए हैं. इसके अलावा वायरलैस चार्जिंग, सुज़ुकी कनेक्‍ट टेलिमैटिक्‍स, ऑटो एयर कंडीशन, एक्स्ट्रा बूट स्पेस, फोल्डेबल थर्ड-रो सीट और ऑटो ओआरवीएम भी दिए गए हैं. अभी इसकी  बुकिंग 11,000 रुपये में हो रही है.

फोन से खुलेगी कार

इस कार में सुजुकी कनेक्ट फीचर दिया गया है. ये फीचर आपके फोन को कार का रिमोट बना देगा. तो अगर आप कभी कहीं चाबी भूल जाते हैं तो ये फीचर कार को फोन से अनलॉक करने की सुविधा देगा. साथ ही कार में बैठने से पहले उसे ठंडा करने के लिए एसी ऑन करने, हेडलैंप जलाकर पार्किंग में कार को ढूंढने जैसे कई एडवांस काम इस फीचर से पूरे किए जा सकेंगे. 

ये भी पढ़ें :  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें