scorecardresearch
 

Santro बंद होते ही Hyundai लॉन्च करेगी ये नई कार, Tata Punch से मुकाबला

बीते कुछ सालों में छोटी हैचबैक कारों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है, जबकि उनके मुकाबले में एसयूवी और एमपीवी की सेल में इजाफा हुआ है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और महंगी होती कारों के चलते लोगों के बीच हैचबैक कारों की मांग घटी है.

X
कंपनी ने बंद किया Santro का प्रोडक्शन कंपनी ने बंद किया Santro का प्रोडक्शन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • होगी कंपनी की एंट्री-लेवल एसयूवी
  • 2023 तक मार्केट में लॉन्चिंग संभव

हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) ने अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक कार हुंडई सैंट्रो को विदा (Hyundai Santro Exit) कर दिया है. इसके पीछे एक बड़ी वजह कंपनी की फ्यूचर प्लानिंग को माना जा रहा है. हुंडई सैंट्रो की जगह एक माइक्रो-एसयूवी लाने पर काम कर रही है, जो मार्केट में Tata Punch को सीधी टक्कर देगी.

कैसी होगी Hyundai की Small SUV?

अपनी एंट्री-लेवल हैचबैक को बंद करने के बाद कंपनी एक एंट्री लेवल एसयूवी (Hyundai Entry Level SUV) ला सकती है. खबरों के मुताबिक इसका कोडनेम Ai3 है. ये Grand i10 Nios के अल्टरनेटिव के तौर पर लॉन्च होगी और इसकी कीमत भी इसी हैचबैक कार के बराबर रहने की उम्मीद है. इसे कंपनी 2023 तक इंडियन मार्केट में ला सकती है.

हालांकि इसे लेकर अभी बहुत ज्यादा जानकारी बाहर नहीं आई है, लेकिन इस छोटी एसयूवी में Nios की तरह 1.2 लीटर या 1.0 लीटर के पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिल सकता है. कंपनी इसे CNG वैरिएंट में भी ला सकती है. हुंडई की इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट (Hyundai Electric Cars) में भी धूम मचाने की तैयारी है. कंपनी की Hyundai Kona पहले से मार्केट में है और जल्द ही कंपनी Hyundai Ioniq 5 भी लॉन्च करने जा रही है. ऐसे में इस नई एंट्री लेवल एसयूवी को भी बाद में इलेक्ट्रिक कार के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है. 

बढ़ रही एसयूवी की सेल

मार्केट ट्रेंड को देखें तो बीते कुछ सालों में छोटी हैचबैक कारों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है. जबकि उनके मुकाबले में एसयूवी और एमपीवी की सेल में इजाफा हुआ है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और महंगी होती कारों के चलते लोगों के बीच हैचबैक कारों की मांग घटी है, क्योंकि लोग थोड़ा एक्स्ट्रा पैसा लगाकर एसयूवी या एमपीवी को खरीदने पर तरजीह दे रहे हैं. वहीं एसयूवी रेंज में Micro SUV और Compact SUV जैसे नए सेगमेंट में ढेरों ऑप्शन अवेलबल होने से भी इस ओर ग्राहकों का रुझान बढ़ा है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें