scorecardresearch
 

Watermelon Farming: इन चीजों के लिए भी होता है तरबूज का इस्तेमाल, खेती करने वाले किसान हो जाएंगे मालामाल!

Business Idea: भारत के राज्यों में तरबूज के फलों की तुड़ाई का वक्त आ गया है. किसान तरबूज की लगातार गिर रही कीमतों को लेकर शिकायत कर रहे हैं. ऐसे में हम आपको कुछ तरबूज से संबंधित कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज बता रहे हैं, जिससे आप बढ़िया मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

X
Business Idea for watermelon farmers Business Idea for watermelon farmers
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तरबूज में कई तरह के एंटीऑक्सीडिएंट्स मौजूद
  • स्किन को धूप से बचाकर रखता है हेल्दी

Business Idea: उत्तर भारत के राज्यों में बड़े पैमाने पर तरबूज की खेती (Watermelon Farming) की जाती है. कम समय, कम खाद और कम पानी की जरूरत के चलते इस फसल की लागत भी कम आती है. ऐसे में किसानों का मुनाफा भी अन्य फसलों के मुकाबले ज्यादा होता है. गर्मी के दिनों में इसकी मांग बढ़ जाती है, जिससे बाजार में भी इसके कीमतों में इजाफा देखने को मिलता है.

उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में तरबूज की बुवाई फरवरी में की जाती है, तो वहीं नदियों के किनारों पर खेती करते वक्त बुवाई नवम्बर से मार्च तक करनी चाहिए. इसके अलावा, पहाड़ी क्षेत्रों में मार्च से अप्रैल में बुवाई की जाती है. फिलहाल, उत्तर भारत के राज्यों में तरबूज के फलों की तुड़ाई होनी शुरू हो चुकी, कई जगहों इसकी तैयारी की जा रही है. ऐसे में हम फलों को बाजार में बेचने के अलावा तरबूज के उपयोग को लेकर कई अन्य ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं, जिससे आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.

ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने में तरबूज का होता है उपयोग
तरबूज आपके स्किन केयर रूटीन के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. तरबूज में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडिएंट्स मौजूद हैं. यह आपके स्किन को धूप से बचाकर हेल्दी रखते हैं. तरबूज की मदद से फेस पैक भी बना सकते हैं.लैक्मे जैसी बड़ी कंपनियां भी तरबूज का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट बनाती है. इन कंपनियों को आप अपना उत्पादन बेच बढ़िया मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

तरबूज की आइसक्रीम का उठाएं लाभ
गर्मी के मौसम में कुल्फी खाना हर कोई पसंद करता है. स्वास्थ्य के लिए भी ये नुकसानदायक नहीं साबित होती है.  हर उम्र के लोग इसे पसंद भी करते हैं. ऐसे में अगर बात करें तरबूज से आइसक्रीम और कुल्फी बनाकर बढ़िया मुनाफा हासिल कर सकते हैं. कई आइसक्रीम कंपनियां किसानों से इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए आइसक्रीम खरीद कर ले जाती हैं, इसके एवज में वह किसानों को बढ़िया पैसे देती हैं.

तरबूज के छिलके से बनाएं टूटी-फ्रूटी
अक्सर तरबूज के छिलके को फेंक दिया जाता है, जो गलत आदत है. तरबूज के छिलके से आप ऐसी टूटी फ्रूटी बना सकते हैं जो मार्केट से से भी बेहतरीन होती हैं. मार्केट में दुकानदारों के बीच इस टूटी फ्रूटी की सप्लाई कर आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा तरबूज की चटनी बना सकते हैं. बाजार में इसकी डिमांड अक्सर बनी रहती हैं

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें