scorecardresearch
 

Bamboo Farming: बांस की खेती पर सरकार देती है सब्सिडी, एक बार लगाकर कई सालों तक कमाएं पैसे!

बांस की खेती करने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है. अन्य फसलों के मुकाबले इसकी लागत बेहद कम है, लेकिन कमाई ज्यादा. किसानों के बीच इस पौधे की खेती करने का चलन बढ़े इसके लिए सरकार की तरफ से सब्सिजी भी दी जाती है.

X
Bamboo Farming Bamboo Farming

Business Idea:  भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में धान, गेहूं, गन्ने जैसी पारंपरिक फसलों की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. हालांकि, इन सबके बीच किसानों के बीच मुनाफेदार पौधों की खेती करने की प्रकिया बढ़ सके इसके लिए कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं.

बता दें कि बांस की खेती करने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है. अन्य फसलों के मुकाबले इसकी लागत बेहद कम है, लेकिन कमाई ज्यादा. किसानों के बीच इस पौधे की खेती करने का चलन बढ़े इसके लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है. इसके अलावा नेशनल बैंबू मिशन तक चला रखा है, जिसके माध्यम इस खेती के लिए किसानों अन्य सारी जरूरी मदद पहुंचाए जाते हैं.

विशेषज्ञों के अनुसार एक हेक्टेयेर में तकरीबन बांस के 1,500 पौधे लगाए जा सकते हैं. ये फसल करीब 3 सालों में कटाई लायक तैयार हो जाती है. इस दौरान प्रति पौधे पर लगभग 250 रुपये का खर्च आता है. सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलती है तो किसानों की लागत काफी हद तक कम हो जाती है.

बांस की खेती में सबसे अच्छी बात ये है कि बांस की फसल 40 साल तक चलती रहती है. अगर आपने अपने युवा अवस्था में इस पौधे को लगाया है तो 65 से 70 साल तक इस पौधे से आप कमाई कर सकते हैं. यानी की एक बार इस पौधे की खेती कर आप पूरी जिंदगी इससे बढ़िया मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

अधिकतर किसान बांस के साथ अदरक, हल्दी जैसी चीजों की खेती करते हैं. बांस के खेतों में आप उस हर चीज की खेती कर सकते हैं, जो छायादार जगह पर भी अच्छी पैदावार देते हैं. इससे भी किसानों का मुनाफा अच्छा-खासा बढ़ जाता है. इन सबके अलावा बांस की लकड़ियों से कई तरह के सजावट के सामान, गिलास, लैंप जैसी तमाम चीजें बनती बनाए जा सकते हैं. इन प्रोडक्ट्स की बाजार में भारी डिमांड है, बाजार में इन पर अच्छी कीमतें हासिल होती है. इसके अलावा इसकी लकड़ियों से आप फर्नीचर भी बनाए जाते हैं. यानी की इस पौधे की खेती से आप सालाना लाखों का मुनाफा हासिल कर सकते हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;