scorecardresearch
 

Ginger farming: कम लागत में बंपर होगा मुनाफा, अदरक की खेती कर ऐसे कमाएं 25 लाख रुपये

Ginger Farming Profit: अगर किसान भाई परंपरागत खेती से इतर नई फसलों की खेती की तरफ रुख करना चाह रहे हैं तो उनके लिए अदरक की खेती (Adrak ki Kheti) एक फायदे का सौदा साबित हो सकती है. अदरक का इस्तेमाल चाय से लेकर सब्जी, अचार तक में इस्तेमाल होता है.

X
Ginger cultivation Ginger cultivation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अदरक की मांग सालभर बनी रहती है
  • सहफसली तकनीक के आधार पर भी हो सकती है खेती

Adrak ki Kheti: किसानों की हमेशा शिकायत रहती है कि रबी और खरीफ की फसलों पर उन्हें मुनाफा हासिल नहीं हो रहा है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर पुराने किसान आधुनिक फसलों की खेती और तकनीकों के प्रति कोई दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं. हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है अब किसानों के बीच जागरुकता बढ़ी है. कई  किसान अब नई फसलों की खेती कर अब बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं.

अगर किसान भाई परंपरागत खेती से इतर नई फसलों की खेती की तरफ रुख करना चाह रहे हैं तो उनके लिए अदरक की खेती एक फायदे का सौदा साबित हो सकती है. अदरक का इस्तेमाल चाय से लेकर सब्जी, अचार तक में इस्तेमाल होता है. इसके अलावा सालभर इसकी मांग बनी रहती है. यही वजह है कि अदरक की खेती करने वाले किसानों के पास हमेशा अच्छा मुनाफा कमाने का मौका बना रहता है.

कैसे की जाए अदरक की खेती?

अदरक की खेती बारिश के पानी निर्भर करती है. इसकी खेती सहफसली तकनीक के आधार पर भी की जा सकती है. पपीता और दूसरे बड़े पेड़ों के बीच इसका फसलीकरण किया जा सकता है. इसकी खेती के लिए  6-7 पीएच वाली जमीन बेहतर मानी जाती है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार एक हेक्टेयर में बुआई के लिए 2 से 3 क्विंटल तक अदरक के बीज की जरूरत पड़ती है. 

अदरक बुवाई का तरीका

अदरक की बुवाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30-40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 25 से 25 सेंटीमीटर होना चाहिए. बुवाई बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से इसके बीजों को ढक देना चाहिए. इसके अलावा खेतों में बढ़िया जलनिकासी की व्यवस्था होनी चाहिए.

कितना आएगा खर्च

अदरक की फसल को तैयार होने में 8 से 9 महीने का समय लग सकता है. एक हेक्टेयर में अदरक की पैदावार 150 से 200 क्विंटल तक हो जाती है. एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में करीब 7-8 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. इस वक्त बाजार में अदरक करीब 80 रुपये प्रति किलो बिक रही है. यदि इसे 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से माने तो एक हेक्टेयर में 25 लाख रुपये तक की आसानी से कमाई हो जाएगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें