scorecardresearch
 

Tree Farming Profit: करोड़ों में पहुंच जाएगा आपका मुनाफा, इन तीन पेड़ों की खेती में आजमाएं हाथ!

Tree cultivation: कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ पेड़ लगाकर किसान कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकता है. इससे उसके जीवनस्तर में खासा सुधार होगा. हालांकि, पेड़ लगाने वाले किसानों के अंदर धैर्य होने की बहुत जरूरत है. ये एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है, जो आगे चलकर किसानों को मालामाल कर सकती हैं.

X
Tree cultivation Tree cultivation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पेड़ लगाना लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट माना जाता है
  • कम लागत में है करोड़ों का मुनाफा

Tree cultivation: भारत में तकरीबन आधी आबादी कृषि और कृषि से जुड़े क्षेत्र पर निर्भर है. ऐसे में सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती किसानों की आय बढ़ाकर उनका जीवनस्तर सुधारने का है. इसी कड़ी में सरकार और कृषि विशेषज्ञ किसानों को अपने घर और खेतों के आसपास मुनाफा देने वाले पेड़ों को लगाने की सलाह देते हैं.

कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ पेड़ लगाकर किसान कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकता है. इससे उसके जीवनस्तर में खासा सुधार होगा. हालांकि पेड़ लगाने वाले किसानों के अंदर धैर्य होने की बहुत जरूरत है. ये एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है, जो आगे चलकर किसानों को मालामाल कर सकती हैं.

गम्हार के पेड़ की खेती

इस पेड़ का विकास बेहद तेजी से होता है. साथ ही इसके पत्तो का इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने में किया जाता है. माना जाता है कि अलसर जैसी समस्या के खिलाफ भी इसकी पत्तियां बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा इसकी लकड़ियों से कई तरह के फर्नीचर भी बनाए जाते हैं.  गम्हार के एक एकड़ में 500 पौधे लगाए जाते हैं. अगर गम्हार के पेड़ की खेती में लागत की बात करें तो इसमें कुल लागत 40 -55 हज़ार तक लागत आती है. इस पेड़ से एक एकड़ में कुल एक करोड़ की कमाई की जा सकती है.

चंदन की खेती

चंदन के पेड़ों के कटाई के ऊपर आपने कई फिल्मे आपने देखी होंगी. यह इतना मुनाफा देने वाला पेड़ है कि सरकार ने निजी तौर इसके खरीद फरोख्त पर रोक लगा दी है. फिलहाल इसकी खेती करने वाले किसान इसकी लकड़ियां केवल सरकार को ही बेच सकते हैं. चंदन के एक एकड़ में 500 पौधे लगते है. अगर चंदन के पेड़ की खेती में लागत की बात करें तो इस में कुल लागत 40 - 60 हज़ार तक आती है. कुल लागत 40-60 हज़ार तक आती है. वहीं, अगर चंदन के पेड़ की खेती में कमाई की बात करें तो इसके एक पेड़ की कीमत न्यूनतम 50 हजार होती. एक एकड़ में आप 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

सागवान की खेती

सागवान की लकड़ी की क्वालिटी इतनी बेहतर होती है कि इसकी डिमांड प्रतिदिन तेजी से बढ़ रही है. इसकी लकड़ी को ना तो दीमक लगती है और ना ही ये पानी में खराब होती है. इसलिए इसकी लकड़ी फर्नीचर बनाने में ज्यादा इस्तेमाल की जाती है.  एक एकड़ में इसके 400 पौधे लगाए जाते हैं. एक पेड़ की कीमत 40 हजार होती है. इस हिसाब से आप 400 पेड़ों से 1 करोड़ 20 लाख तक कमाई कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें