scorecardresearch
 

Dairy Farming: डेयरी उद्योग में निवेश कर कमाएं लाखों का मुनाफा, सरकार से मिलेगी सब्सिडी

Dairy Farming: इस वक्त दूध, दही समेत तमाम डेयरी प्रोडक्ट की बाजार में जबरदस्त मांग है. अगर आप भी डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो शुरुआत में कम पशुओं के साथ इस बिजनेस को शुरू करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

X
Dairy Farming ( File Pic) Dairy Farming ( File Pic)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डेयरी उद्योग के लिए सरकार देती है सब्सिडी
  • डेयरी प्रोडक्ट की बाजार में जबरदस्त मांग

Dairy Farming: भारत में कृषि से इतर जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा पशुपालन पर निर्भर है. ऐसे में पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से भी डेयरी उद्योग के लिए समय-समय पर कई सारी योजनाएं लॉन्च की जाती रही है.   

इस वक्त दूध, दही समेत तमाम डेयरी प्रोडक्ट की बाजार में जबरदस्त मांग है. अगर आप भी डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो शुरुआत में कम पशुओं के साथ इस बिजनेस को शुरू करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले अच्छी नस्लों की गाय या भैंस का चुनाव करना होगा. कारोबार बढ़ने के साथ ही आप पशुओं की संख्या में इजाफा कर लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.

सरकार की तरफ से दी जाती है सब्सिडी

सरकार ने डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए डेयरी उद्यमिता विकास योजना स्टार्ट किया है. ऐसे में इस योजना के माध्यम से आप सरकार से डेयरी उद्योग बढ़ावा देने के लिए 25 फीसदी का अनुदान हासिल कर सकते हैं.यदि आप आरक्षित कोटे से हैं और 33 फीसदी सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको 10 पशुओं के साथ इस बिजनेस को शुरू करना होगा. इसके लिए एक प्रोजेक्ट फाइल तैयार करके नाबार्ड के कार्यालय में संपर्क करना होगा.

डेयरी उद्योग की सबसे खास बात है कि किसान गाय के गोबर से लेकर दूध तक बेचकर लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं. इसके अलावा आर्गेनिक खाद बनाने में भी इसके गोबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं इसके दूध से भी कई तरह के उत्पाद बनाए जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें