scorecardresearch
 

Poplar Tree Farming: इस पेड़ की जबरदस्त है डिमांड, एक हेक्टेयर की खेती में होगी 7 लाख रुपये तक की इनकम!

Poplar Ped Ki Kheti: पॉपुलर के पेडों की खेती सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के कई हिस्सों में होती है. एशिया, नॉर्थ अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका के देशों में पॉपुलर के पेड़ उगाए जाते हैं और फिर उन्हें विभिन्न कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Poplar Tree Farming Tips Poplar Tree Farming Tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पॉपुलर के पेड़ का कई चीजों में इस्तेमाल
  • पांच से 45 डिग्री तापमान में उगेगा पेड़

Poplar Tree Farming Tips, Profit: भारत एक कृषि प्रधान देश है और खेती की बदौलत ही बड़ी आबादी की रोजी-रोटी चलती है. यूं तो लोग अपना और अपने परिवार का पेट भरने के लिए सालों से खेती का सहारा लेते आ रहे हैं, लेकिन अब भी खेती-किसानी को ज्यादा प्रॉफिट वाला नहीं माना जाता है. अतीत में बड़ी संख्या में किसान कभी कर्ज तो कभी फसल की बर्बादी की वजह से आत्महत्या करते आए हैं. हालांकि, खेती करके कई किसान लाखों-करोड़ों रुपये भी कमाते हैं. कई तरह की फसलें होती हैं, जिनकी मदद से किसान आमदनी को बढ़ा सकता है. उसी तरह, कई तरह के पेड़ों की डिमांड भी मार्केट में बहुत है और उसकी लकड़ियों की अच्छी-खासी रकम मिलती है. इसी तरह यदि आप पॉपुलर के पेड़ों की खेती करते हैं तो फिर आपको अच्छा लाभ मिल सकता है.    

दुनिया में कहां उगाए जाते हैं पॉपुलर के पेड़?
पॉपुलर के पेड़ों की खेती सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के कई हिस्सों में होती है. एशिया, नॉर्थ अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका के देशों में पॉपुलर के पेड़ उगाए जाते हैं और फिर उन्हें विभिन्न कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस पेड़ का इस्तेमाल पेपर को बनाने में, हल्की प्लाईवुड, चॉप स्टिक्स, बॉक्सेस, माचिस आदि बनाने के लिए किया जाता है.

किस तापमान में उगता है पॉपुलर का पेड़? (Poplar Tree Farming Temperature) 
पॉपुलर के पेड़ की खेती के लिए तापमान की बात करें तो भारत उसके लिए सबसे सही वातावरण वाले देशों में एक है. दरअसल, पॉपुलर की खेती के लिए पांच डिग्री सेल्सियस से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस के तापमान की जरूरत होती है. इसे सूरज की सीधी रौशनी की आवश्यकता होती है. वहीं, नीचे की मिट्टी से यह पेड़ आसानी से मॉइश्चर भी हासिल कर लेता है. हालांकि, जिन जगह खूब बर्फबारी होती है, वहां पर पॉपुलर के पेड़ नहीं उगाए जा सकते हैं. इसकी खेती के लिए आपके खेत की मिट्टी 6 से 8.5 पीएच के बीच में होनी चाहिए. 

पॉपुलर के पेड़ों संग हो सकती है अन्य की खेती भी
अगर आप अपने खेत में पॉपुलर के पेड़ों को लगाना चाहते हैं तो सिर्फ उसी पेड़ को लगाना ही आवश्यक नहीं है. बल्कि आप अन्य जरूरत वाली चीजों की खेती भी कर सकते हैं. पेड़ों के बीच आप गेंहू, गन्ने, हल्दी, आलू, धनिया, टमाटर आदि को भी उगा सकते हैं और उससे भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. एक पेड़ से दूसरे पेड़ के बीच में दूरी तकरीबन 12 से 15 फीट के बीच की रख सकते हैं. इसके बीच में आप अन्य गन्ना या फिर कोई और चीज की बुआई कर सकते हैं. 

कहां से मिलेगी पौध?
अगर आप पॉपुलर के पौधे को खरीदना चाहते हैं तो आप देहरादून के वन अनुसंधान यूनिवर्सिटी, गोविंद वल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय, मोदीपुर में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल आदि के केंद्रों से ले सकते हैं. किसानों को पॉपुलर के पौधे रखे हुए नहीं लगाने चाहिए. उससे पेड़ ज्यादा मजबूत नहीं उगते हैं. पॉपुलर के पौध को पेड़ से अलग करने के तकरीबन चार दिनों के भीतर ही उसे बैठा दिया जाना चाहिए. 

पॉपुलर की खेती से बंपर होगी कमाई (Poplar Tree Farming Income, Profits)
कोई भी खेती करने से पहले उससे होने वाली कमाई पर सबसे पहले ध्यान जाता है. यदि आप पॉपुलर की खेती कर रहे हैं तो आपको इससे बंपर कमाई हो सकती है. पॉपुलर के पेड़ों की लकड़कियां 700-800 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिकती हैं. एक पेड़ का लट्ठ आसानी से 2000 रुपये तक बिकता है. अगर पॉपुलर के पेड़ों की सही तरीके से देखभाल की जाए तो एक हेक्टेयर में 250 पेड़ तक उगाए जा सकते हैं. जमीन से एक पेड़ की ऊंचाई तकरीबन 80 फीट तक होती है. आप एक हेक्टेयर की पॉपुलर की खेती से छह से सात लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×