scorecardresearch
 

Farming Tips: उड़द की खेती करके किसान कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा, इन बातों का रखें ध्यान

Black Gram Plant Cultivation:भारत के लगभग हर राज्य में उड़द की खेती होती है. गर्मी का मौसम उड़द की खेती के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. अप्रैल के पहले सप्ताह में इसकी खेती शुरू करने की सलाह दी जाती है. पौधों के विकास के समय 30 से 40 डिग्री का तापमान सही होता है.

X
Black Gram Plant Cultivation Black Gram Plant Cultivation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उड़द की खेती के लिए गर्म मौसम उपयुक्त
  • फसल के लिए लुई दोमट मिट्टी सबसे बेहतर

Black Gram Plant Farming: उड़द की खेती को दलहनी फसलों की श्रेणी में गिना जाता है. कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए विशेषज्ञ उड़द की खेती करने की सलाह देते हैं. यह एक ऐसी फसल है जो 60 से 65 दिनों में तैयार हो जाती है. इसके अलावा पोषक तत्वों की वजह से भी बाजार में भी इसकी ठीक-ठाक मांग बनी रहती है.

भारत में इसकी खेती लगभग हर राज्य में होती है. गर्मी का मौसम उड़द की खेती के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. अप्रैल के पहले सप्ताह में इसकी खेती शुरू करने की सलाह दी जाती है. पौधों के विकास के समय 30 से 40 डिग्री का तापमान सही माना जाता है.

इसकी खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. इसके पौधे अच्छे से विकास कर सके इसके लिए खेत में जल निकास की उचित व्यवस्था करना बेहतर है. इसके अलावा समय-समय पर इसकी सिंचाई जरूर करनी चाहिए

इसके लिए लाइन से लाइन की दूरी 30 सेंटीमीटर, पौधों से पौधों की दूरी 10 सेंटीमीटर रखनी चाहिए. वहीं बीज को 4 से 6 सेंटीमीटर की गहराई पर बोएं. अगर अच्छा उत्पादन लेना है तो जरूरत है कि खेत की अच्छी तैयारी की जाए. 

बता दें उचित पोषण के लिए डॉक्टर भी उड़द की दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं. ऐसी स्थिति में इसकी मांग बाजार में बनी रहती है. बाजार में इसकी कीमतें भी ठीक-ठाक बनी रहती है. किसान इसकी खेती कर लाखों का मुनाफा हासिल कर सकते हैं. इसी कारण गर्मी के मौसम में ज्यादातर किसान उड़द खेती की तरफ रूख करते हैं.

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें