scorecardresearch
 

अमेरिका में भयंकर तूफान, 51 की मौत

अमेरिका के दक्षिण मध्य में स्थित ओक्लाहोमा सिटी में आए भयंकर बवंडर में एक प्राथमिक स्कूल के सात बच्चों समेत 51 लोगों की मौत हो गई.

X
Oklahoma Tornado Oklahoma Tornado

अमेरिका के दक्षिण मध्य में स्थित ओक्लाहोमा सिटी में आए भयंकर बवंडर में एक प्राथमिक स्कूल के सात बच्चों समेत 51 लोगों की मौत हो गई. इस बवंडर से भारी तबाही मची है. सीएनएन के मुताबिक, सोमवार शाम आए इस बवंडर के कई घंटे बाद आपातकालीन अधिकारी ओक्लाहोमा के दक्षिण हिस्से में स्थित मूर उपनगर के प्लाजा टॉवर्स एलीमेंट्री स्कूल का मलबा हटा रहे हैं.

मलबे के नीचे छात्रों के दबे होने की आशंका के बीच बचावकर्मी पूरी रात तलाशी अभियान चलाते रहे, लेकिन अधिकारियों के मुताबिक इस मलबे से सिर्फ लाशें निकलीं. इस दौरान कई इमारतें और चिमनी जमींदोज हो कर मलबे में बदल गईं.

मूर से गुजरने के दौरान यह बवंडर कम से कम 2 मील क्षेत्र में फैला था. ओक्लाहोमा डिपार्टमेंट ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट के प्रतिनिधि टेरी वाटकिंस के मुताबिक, 'क्लीवलैंड काउंटी, मैकक्लैन काउंटी और ओक्लाहोमा काउंटी में नुकसान की खबर है.'

इस क्षति पर नियंत्रण रखने की कोशिश किए जाने के बीच नेशनल ओसियनिक एंड एटमॉसफेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के स्टॉर्म प्रिडिक्शन सेंटर ने आगे और भयंकर बवंडर आने की आशंका व्यक्त की है.

एनओएए के बिल बंटिंग ने कहा, 'इस तूफान से अभी और बवंडर आएंगे. इससे बड़ी मात्रा में ओला वृष्टि भी होगी , सम्भवत: ये ओले बेसबॉल के आकार के होंगे.'

खराब मौसम के बाद ओक्लाहोमा और मिडवेस्ट में रविवार और सोमवार को भयंकर बवंडर और प्रचंड तूफान आया तथा इसमें अब तक 300 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें