scorecardresearch
 

पाकिस्तान दौरे पर सीनियर अमेरिकी अधिकारी, दाऊद के मुद्दे पर होगी सीधी बात

दाऊद इब्राहिम 1993 में मुंबई हमलों में शामिल रहा है. इस हमले में 257 लोगों की मौत हो गई थी. इंटरपोल ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. 2003 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने दाऊद इब्राहिम को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था. अमेरिका ने 2006 में दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी को किंगपिन एक्ट के तहत विदेशी नशीले पदार्थों के तस्करों के रूप में घोषित किया था.

X
दाऊद इब्राहिम (फाइल फोटो ) दाऊद इब्राहिम (फाइल फोटो )
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चार दिन की पाकिस्तान के दौरे पर INLA सचिव
  • 1993 के मुंबई हमलों में शामिल रहा दाऊद इब्राहिम

इंटरनेशनल नारकोटिक्स एंड लॉ एनफोर्समेंट अफेयर्स के सहायक सचिव टॉड डी रॉबिन्सन पाकिस्तान के अपने दौरे के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का मुद्दा उठाएंगे. टॉड डी रॉबिन्सन चार दिन की पाकिस्तान की यात्रा के दौरान अमेरिका-पाकिस्तान सहयोग पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा नशीले पदार्थ, लैंगिक मुद्दे, अंतरराष्ट्रीय अपराध और सीमा सुरक्षा जैसे मुद्दों पर बात करेंगे. 

क्या रॉबिन्सन कराची स्थित दाऊद इब्राहिम के अंतरराष्ट्रीय आपराधिक और नशीले पदार्थों के नेटवर्क का मुद्दा उठाएंगे, इस सवाल के जवाब में अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा, पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध और नशीले पदार्थों की तस्करी का मुद्दा उठाएंगे. 

ग्लोबल स्ट्रेट व्यू की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारी ने कहा, हम हर मौके पर अपने साझेदार देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध और नशीले पदार्थों की तस्करी का मुद्दा उठाते हैं. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने दाऊद इब्राहिम को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है. 

दाऊद ब्रिटेन और पश्चिमी यूरोप में बड़े पैमाने पर नशीले पदार्थों की स्मगलिंग में शामिल है. इतना ही नहीं दाऊद भारत सरकार को अस्थिर करने के उद्देश्य से आतंकियों को हमले के लिए धन उपलब्ध कराता है. दाऊद का अंतरराष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट (डी कंपनी) भारत, पाकिस्तान और यूएई में फैला है. डी कंपनी नशीले पदार्थों की तस्करी, जबरन वसूली, तस्करी और हत्याओं जैसी गतिविधियों को अंजाम देती है. 

दाऊद इब्राहिम 1993 के मुंबई हमलों में शामिल रहा है. इस हमले में 257 लोगों की मौत हो गई थी. इंटरपोल ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है.  2003 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने दाऊद इब्राहिम को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था. अमेरिका ने 2006 में दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी को किंगपिन एक्ट के तहत विदेशी नशीले पदार्थों के तस्करों के रूप में घोषित किया था. इसी साल मई में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने डी कंपनी की अवैध गतिविधियों को संचालित करने के आरोप में छोटा शकील के सहयोगी आरिफ शेख और शब्बीर शेख को गिफ्तार किया था. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें