scorecardresearch
 

कोरोना वायरस: जापानी तट पर खड़े जहाज में दो और भारतीय संक्रमित

जापान के तट पर खड़े क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस पर कुल 3,711 लोग सवार हैं, जिनमें से 132 क्रू और 6 सवारी के साथ 138 भारतीय हैं, जिनमें से 2 और भारतीय कोरोना का वायरस जांच में पॉजिटिव रिजल्ट आया है.

Ship Diamond Princess (Photo- PTI) Ship Diamond Princess (Photo- PTI)

  • क्रूज जहाज में दो और भारतीय COVID -19 से संक्रमित
  • क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस पर कुल 138 भारतीय सवार

जापान के तट पर खड़े क्रूज जहाज में दो और भारतीय सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. भारत ने आश्वासन दिया है कि कोरोना वायरस की फाइनल जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर अपने नागरिकों को घर वापसी के लिए हर संभव मदद करेगा. इसकी जानकरी रविवार को भारतीय दूतावास की ओर से दी गई है.

क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस पर कुल 3,711 लोग सवार हैं, जिनमें से 132 क्रू और 6 सवारी के साथ 138 भारतीय हैं. क्रूज महीने की शुरुआत में जापान के तट पर पहुंचा था. वहीं, जहाज पर नोवेल कोरोना वायरस (COVID -19) से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 355 हो गई है.

पिछले 2 दिनों में 137 नए मामले

भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस पर पिछले 2 दिनों में कोरोना वायरस के 137 नए मामले जांच में पाए गए, जिसमें 2 भारतीय नागरिक भी हैं, जिन्हें मेडिकल सुविधा दी गई. वहीं तीन अन्य भारतीय क्रू का उपचार के बाद उनके सेहत में सुधार हुआ है, उन्हें अभी बुखार या दर्द नहीं है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस: चीन के शिनजियांग में बिजनेस चौपट, पर्यटन उद्योग को भी झटका

17 फरवरी से अंतिम जांच

भारतीय दूतावास ने एक और ट्वीट में कहा, जहाज पर COVID-19 के लिए अंतिम जांच 17 फरवरी को शुरू होगी और कई दिनों तक चलेगा. उम्मीद है कि बहादुरी से स्थिति का सामना कर रहे भारतीय नागरिक परीक्षण में संक्रमण से मुक्त हो जाएंगे और उन्हें स्वदेश जाने की अनुमति मिलेगी. तोक्यो स्थित भारतीय दूतावास सभी संभव मदद मुहैया कराने के लिए तैयार है.' दूतावास ने शनिवार को बताया, कोरोना वायरस से संक्रमित तीन लोगों की सेहत में सुधार हुआ है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से लड़ नहीं पा रहा चीन, 1600 पहुंचा मौत का आंकड़ा

वहीं, कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए चीन हर संभव एहतियात बरत रहा है. अधिकारियों ने चीनी राजधानी में आने वाले सभी लोगों को 14 दिनों के लिए अन्य व्यक्तियों से दूर रखने का आदेश दिया है. बीजिंग के वायरस रोकथाम कार्य समूह ने शुक्रवार को इस संबंध में नोटिस जारी किया था.

यह आदेश चीन में मनाए जाने वाले चंद्र नव वर्ष को देखते हुए दिया गया है, क्योंकि इस पर्व के लिए लोग बड़ी संख्या में जुटते हैं. इसके साथ ही अधिकारियों ने बीजिंग के निवासियों को भी एहतियात बरतने के लिए अलर्ट किया है. प्रकोप को रोकने के लिए इस वर्ष चीन में अवकाश अवधि भी बढ़ा दी गई है. बता दें कि बीजिंग में दो करोड़ से अधिक लोग रहते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें