scorecardresearch
 

साउथ चाइना सी में फिर हलचल, इंडोनेशिया ने चीनी शिप को पकड़ा, लगाई फटकार

चीन लगातार साउथ चाइना सी में दादागीरी करता है, इस बार भी उसने ऐसा करने की कोशिश की है. लेकिन इंडोनेशिया ने उसके एक जहाज को देखा और तुरंत वापस जाने को कहा.

साउथ चाइना सी में जारी है हलचल (फाइल) साउथ चाइना सी में जारी है हलचल (फाइल)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साउथ चाइना सी में चीन की दादागीरी
  • इंडोनेशिया के क्षेत्र में घुसाया जहाज
  • इंडोनेशिया ने तुरंत वापस लौटाया

चीन के साथ उसके लगभग हर पड़ोसी का विवाद जारी है. अब इंडोनेशिया ने सोमवार को आरोप लगाया है कि चीनी कोस्ट गार्ड के जहाज उसके समुद्री इलाके में आ गए हैं. चीन की एक फिशिंग फ्लीट इंडोनेशिया के नातुआना आइलैंड में आ गई, जिसका विरोध जताया गया है. 

जब चीनी शिप वाटर बॉर्डर को पार कर घुस आई तब इंडोनेशिया की एक पेट्रोलिंग बोट ने उसे देखा, जिसके बाद वापस लौटने की चेतावनी दी गई. इस मामले को इंडोनेशिया ने चीनी दूतावास के सामने उठाया है. चीन लगातार साउथ चाइना सी में अपनी पैठ मजबूत करने की कोशिश में लगा रहता है और नाइन-डैश लाइन को अपना बताता है. 

इंडोनेशिया की ओर से चीनी दूतावास को कहा गया है कि उनके बॉर्डर में किसी भी तरह की घुसपैठ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इंडोनेशिया का दावा है कि इससे पहले भी उनके जहाजों ने चीन की ऐसी शिप पकड़ी थीं, जिससे शक होता है कि वो इस इलाके में जासूसी कर रहा है. 

इससे पहले ताइवान भी चीन पर इस तरह साउथ चाइना सी में परेशान करने का आरोप लगा चुका है. हाल ही के दिनों में कई बार दोनों आमने-सामने भी आए हैं. बता दें कि चीन साउथ चाइना सी में अपना दावा करता है लेकिन उसके पड़ोसियों को ये पसंद नहीं है और उस दावे को नकारते हैं. 

यही कारण है कि चीन लगातार यहां पर इस तरह की हरकत करता है, यही कारण है कि वियतनाम, इंडोनेशिया, ताइवान, जापान जैसे देशों की मदद के लिए अमेरिका ने अपनी नौसेना की तैनाती इस इलाके में की हुई है. इसके अलावा बीते दिनों भारत ने भी अपने कुछ जहाजों को यहां उतार दिया था. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें