scorecardresearch
 

पैगंबर पर नुपुर शर्मा की टिप्पणी को लेकर बोला पाकिस्तान, मोदी सरकार का दो टूक जवाब

भाजपा नेताओं नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी. पैगंबर पर की गई इन टिप्पणियों को लेकर कई इस्लामिक देशों ने आपत्ति जताई. इस मामले के तूल पकड़ने पर बीजेपी ने दोनों नेताओं पर कड़ी कार्रवाई की.

X
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (photo: pti) विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (photo: pti)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भाजपा नेताओं ने पैगंबर मोहम्मद पर की थी विवादित टिप्पणी
  • बीजेपी ने नूपुर शर्मा को सस्पेंड, नवीन को पार्टी से निकाला

पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी नेता की विवादित टिप्पणी को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने मोदी सरकार को घेरने की कोशिश की थी.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी धार्मिक स्वतंत्रता को कुचल रहे हैं. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी कर इसकी निंदा की थी. 

अब भारत सरकार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बयान पर आपत्ति जताई है. 

भारत सरकार ने पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों के अधिकारों का गंभीर उल्लंघन करने वाला देश बताया है.

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, अल्पसंख्यकों के अधिकारों का बार-बार उल्लंघन करने वाले, किसी अन्य देश के अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे व्यवहार पर बयानबाजी कर रहे हैं. दुनिया पाकिस्तान द्वारा हिंदुओं, सिखों, ईसाइयों और अहमदियों सहित अल्पसंख्यकों के लगातार उत्पीड़न की गवाह है.

मंत्रालय ने जारी बयान में कहा, भारत सरकार सभी धर्मों का सम्मान करती है जबकि पाकिस्तान में कट्टरपंथियों को सराहा जाता है और उनके सम्मान में स्मारक बनाए जाते हैं. हम पाकिस्तान से भारत में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने या प्रोपेगैंडा फैलाने के बजाय अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और उनकी भलाई पर ध्यान देने का आह्वान करते हैं.

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को ट्वीट कर बीजेपी नेताओं के पैगंबर मोहम्मद पर दिए बयानों की निंदा की थी. 

शहबाज शरीफ ने ट्वीट कर कहा था, बीजेपी प्रवक्ता के हमारे प्यारे पैगंबर मोहम्मद पर नफरती हमले की कड़ी निंदा करता हूं. मोदी सरकार जानबूझकर देश में मुस्लिमों के प्रति भड़काऊ और नफरत भरी नीति का पालन कर रही है.

उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, हमारे पैगंबर मोहम्मद पर यह हमला मुस्लिमों के साथ हो सकने वाली सबसे दर्दनाक चीज है. मुस्लिम पैगंबर मोहम्मद के प्रति प्यार और आदर का भाव रखते हैं. ओआईसी को मोदी के भारत के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.

बीजेपी की नेता रहीं नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. इस टिप्पणी को लेकर मुस्लिम देशों की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई. सऊदी अरब के अलावा कतर, पाकिस्तान, कुवैत, ईरान और इस्लामिक सहयोग संगठन ने भी इसकी निंदा की थी.

हालांकि, नूपुर शर्मा ने पार्टी से निलंबित होने के बाद माफी मांग ली.

उन्होंने कहा, मैं अपने शब्द वापस लेती हूं. उन्होंने कहा कि मेरी मंशा किसी को ठेस पहुंचाने की नहीं थी, अगर मेरे शब्दों से किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं अपने शब्द वापस लेती हूं.

दिल्ली बीजेपी के मीडिया प्रभारी नवीन कुमार जिंदल पर भी पार्टी ने एक्शन लिया है. पार्टी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है. नवीन कुमार जिंदल ने इस मसले को लेकर कुछ ट्वीट किए थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें