scorecardresearch
 

अमेरिकाः मंकीपॉक्स से बचाव के लिए FDA ने दी BAVA.CO Jynneos वैक्सीन को मंजूरी

अमेरिकी दवा नियामक ने मंकीपॉक्स से बचाव के लिए बवेरियन नॉर्डिक के BAVA.CO Jynneos वैक्सीन को मंजूरी दी है. जानकारी के मुताबिक ये वैक्सीन आपात स्थिति में ही लगाई जाएगी. वहीं अमेरिका के मंकीपॉक्स रेस्पोन्स कॉर्डिनेटर ने कहा कि दो मिलियन खुराक उपलब्ध हैं. WHO ने पिछले महीने मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य आपातकाल (Health Emergency) की घोषणा की थी.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

अमेरिकी दवा नियामक ने मंकीपॉक्स से बचाव के लिए बवेरियन नॉर्डिक के BAVA.CO Jynneos वैक्सीन को मंजूरी दी है. जानकारी के मुताबिक ये वैक्सीन को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को आपात स्थिति में दी जा सकेगी. अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने इसकी मंजूरी दे दी दी है. 

व्हाइट हाउस के मंकीपॉक्स रेस्पोन्स कॉर्डिनेटर बॉब फेंटन ने कहा कि अनुमानों के अनुसार मंकीपॉक्स की दो मिलियन खुराक उपलब्ध हैं. वहीं खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने कहा कि अथॉरिटी से उपलब्ध वैक्सीन की कुल संख्या को 5 गुना तक बढ़ाया जाएगा.

बॉब फेंटन ने कहा कि ऐसे मरीज जो कि 18 वर्ष से कम आयु के हैं और मंकीपॉक्स से ग्रसित हैं,  तो जरूरत पड़ने पर उन्हें उपचर्म इंजेक्शन (Subcutaneous Injection) के जरिए वैक्सीन लगाई जा सकेगी. हालांकि वैक्सीन 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को दी जाएगी, जो कि मंकीपॉक्स से पीड़ित हैं. एजेंसी के मुताबिक मरीजों को वैक्सीन की दो डोज दी जाएंगी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पिछले महीने मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य आपातकाल (Health Emergency) की घोषणा की थी. इसके साथ ही WHO की चेतावनी के बाद अमेरिका ने भी मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी का एलान किया था.

य़े भी देखें
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें