scorecardresearch
 

ब्रिटिश पीएम के चुनाव में ऋषि सुनक ने चला 'केजरीवाल वाला दांव', बिजली बिल पर किया ये वादा

ब्रिटेन में पीएम उम्मीदवार ऋषि सुनक ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तरह बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने वादा किया है कि घरों के बिजली बिल पर करीब 200 पाउंड की कटौती करेंगे. दरअसल, आम आदमी पार्टी की सत्ता वाले दिल्ली-पंजाब में 200 यूनिट फ्री बिजली दी जा रही है. ऋषि सुनक का ये ऐलान काफी अहम माना जा रहा है.

X
ऋषि सुनक (फाइल फोटो)
ऋषि सुनक (फाइल फोटो)

ब्रिटेन में पीएम उम्मीदवार ऋषि सुनक ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तरह बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने वादा किया है कि घरों के बिजली बिल पर करीब 200 पाउंड की कटौती करेंगे. दरअसल, आम आदमी पार्टी की सत्ता वाले दिल्ली-पंजाब में 200 यूनिट फ्री बिजली दी जा रही है. 

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी में नेतृत्व का चुनाव हो रहा है. इसमें ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच मुकाबला है. हाल ही में हुए तमाम सर्वे में ऋषि सुनक पिछड़ते नजर आ रहे हैं. ऐसे में उनका ये ऐलान काफी अहम साबित हो सकता है. 

द टाइम्स में उन्होंने कहा, वे एनर्जी बिल में वैट में कमी करेंगे. इससे बिलों पर लगभग 200 पाउंड की बचत होगी. 

ब्रिटेन की जनता पहले से अधिक ऊर्जा बिलों का सामना कर रही है. हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले समय में ऊर्जा बिलों के दाम और अधिक बढ़ने की संभावना है. ऐसे में लाखों लोग गरीबी रेखा के नीचे चले जाएंगे. 

यह संकट ऐसे वक्त पर आया है, जब ब्रिटेन में पीएम पद के लिए चुनाव हो रहा है. ऐसे में इस संकट से दोनों उम्मीदवारों पर दबाव आ गया है. साथ ही यह सवाल उठने लगा है कि क्या इस साल के अंत में भारी उद्योग और घरों को बिजली ब्लैकआउट का सामना करना पड़ेगा? 

Uswitch वेबसाइट के मुताबिक, करीब एक चौथाई परिवारों पर बिल का 206 पाउंड बकाया. यह राशि केवल चार महीनों में 10% बढ़ गई है. 

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर प्राकृतिक गैस आपूर्ति संकट से ब्रिटेन में थोक कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. इतना ही नहीं फरवरी में रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद स्थिति और खराब हो गई है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें