scorecardresearch
 

Chicago Shootout: अमेरिका के शिकागो में वीकेंड पर जगह-जगह फायरिंग, 8 की मौत

Chicago Shootout: अमेरिका में गन फायरिंग की घटनाएं थमती नहीं दिख रही हैं. हाल ही में बाइडेन प्रशासन ने इसे रोकने के लिए 'घोस्ट गन' की बिक्री पर रोक लगाने की बात कही थी. घोस्ट गन का मतलब होता है, गन के अलग-अलग पार्ट्स खरीदकर उसे घर में ही असेंबल कर लेना.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फायरिंग की घटनाओं में 16 लोग घायल हुए हैं
  • हर आयु वर्ग के लोगों को बनाया गया निशाना

Chicago Shootout: अमेरिका में फायरिंग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. अब शिकागो में बड़े स्तर पर फायरिंग के कई मामले सामने आए हैं, जिसमें बच्चे सहित 8 लोगों की मौत हो गई है. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक इस सप्ताहांत (वीकेंड) पर शिकागो में गोलीबारी की कई घटनाओं हुईं, जिसमें 8 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और 16 घायल हो गए.

गोलीबारी की पहली घटना शुक्रवार शाम करीब 5:45 बजे हुई. शिकागो के साउथ किलपैट्रिक इलाके में एक 69 वर्षीय व्यक्ति की उसके घर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई. पुलिस के मुताबिक पीड़ितों में एक नाबालिग के साथ-साथ एक 62 वर्षीय महिला सहित सभी आयु वर्ग के लोग शामिल हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि घटनाएं ब्राइटन पार्क, साउथ इंडियाना, नॉर्थ केडजी एवेन्यू, हंबोल्ट पार्क समेत कई इलाकों में हुईं.

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक इसके पिछले सप्ताह भी फायरिंग में 8 लोग मारे गए थे और 42 घायल हो गए थे. अमेरिका में छिटपुट गोलीबारी के साथ ही सामूहिक फायरिंग भी बड़ी समस्या बनती जा रही है. 

शोध समूह गन वायलेंस आर्काइव के डाटा के मुताबिक अमेरिका में 2022 में अब तक 140 से ज्यादा सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं हो चुकी हैं. संगठन का कहना है कि वह हर रोज 7,500 सोर्सों के जरिए डाटा इकट्ठा करते हैं. 

बाइडेन प्रशासन ने हाल ही में बड़े पैमाने पर गोलीबारी की घटनाएं रोकने के लिए नए उपाय शुरू करने के लिए कहा था. इसमें 'घोस्ट गन' कल्चर को रोकने की बात भी कही गई थी. बता दें कि घोस्ट गन कल्चर के तहत लोग गन के अलग-अलग भाग को अलग-अलग दुकानों से खरीदते हैं और बाद में उसे असेंबल कर गन बना लेते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें