scorecardresearch
 

3922 स्टेप्स, 2400 फीट ऊंचाई, क्यों बेहद खास है ये 'स्वर्ग की सीढ़ी'?

Haiku Stairs in Honolulu: ये सीढ़ियां, जिन्हें 'स्वर्ग की सीढ़ी' भी कहा जाता है 2,480 फीट ऊंचाई तक हैं. इनमें 3,922 संकरे स्टेप्स हैं. ये ओहू की कुलाऊ पर्वत श्रृंखला (Oahu Koolau Mountain Range) में बनी हुई हैं. इन सीढ़ियों पर चढ़ने वाले को महसूस होता जैसे वो बादलों के बीच पहुंच गया है.

Haiku stairs (Source: Viral thread) Haiku stairs (Source: Viral thread)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'स्वर्ग की सीढ़ियों' पर जाने की मनाही
  • फिर भी लोग मानने को नहीं हैं तैयार
  • अब प्रशासन ने उठाया कड़ा कदम

Stairway to Heaven: हवाई (Hawaii) के होनोलूलू (Honolulu) में स्थित हाइकू सीढ़ियों (Haiku Stairs) या 'स्वर्ग की सीढ़ी' पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होती हैं. यहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं. लेकिन अब इन 'स्वर्ग की सीढ़ियों' को हटाने की योजना बनाई जा रही है. आइए जानते हैं क्यों बेहद खास हैं हाइकू सीढ़ियां और इन्हें अब क्यों हटाया जा रहा है. 

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, होनोलूलू के अधिकारी लोकप्रिय साइट को नष्ट करने की योजना बना रहे हैं. उनका तर्क है कि यह बेहद खतरनाक 'टूरिस्ट' साइट है. होनोलूलू नगर परिषद ने 'स्वर्ग के लिए सीढ़ी' को हटाने के लिए पिछले बुधवार को सर्वसम्मति से मतदान किया. 

बताया गया कि अमेरिकी नौसेना (US Navy) ने 1940 में द्वितीय विश्व युद्ध (World War 2) में इस्तेमाल किए गए एक गुप्त सैन्य रेडियो बेस तक पहुंचने के लिए इन सीढ़ियों का निर्माण किया था. लेकिन तटरक्षक बल ने 1987 में सुरक्षा कारणों से इसे बंद कर दिया. फिर भी इस खतरनाक साइट पर दिनभर में सैकड़ों विज़िटर आते. 

Haiku stairs (Source: Viral thread)

 इन सीढ़ियों पर चढ़ना गैरकानूनी है, बावजूद इसके हर साल लगभग 4,000 पर्यटक यहां आते हैं. नियम का उल्लंघन करने वालों पर 1,000 डॉलर जुर्माना भी लगाया जाता हैं, फिर भी लोग नहीं मानते.

ये सीढ़ियां, जिन्हें 'स्वर्ग की सीढ़ी' भी कहा जाता है 2,480 फीट ऊंचाई तक हैं. इनमें 3,922 संकरे स्टेप्स हैं. ये ओहू की कुलाऊ पर्वत श्रृंखला (Oahu Koolau Mountain Range) में बनी हुई हैं. इन सीढ़ियों पर चढ़ने वाले को महसूस होता जैसे वो बादलों के बीच पहुंच गया है. इसीलिए इसे 'स्वर्ग की सीढ़ी' भी कहा जाता है. 
 


एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, इस साल 14 मार्च से 23 मार्च के बीच, होनोलूलू पुलिस विभाग ने सीढ़ियों पर चढ़ने वाले छह हाइकर्स को गिरफ्तार किया. साथ ही पर्यटकों को अवैध चढ़ाई करने से रोकने के लिए एक ऑपरेशन के दौरान 93 नोटिस जारी किए. हालांकि, सुरक्षा चिंताओं के बावजूद, इन सीढ़ियों पर केवल एक ही मौत दर्ज हुई है. मृतक गायक और हास्य अभिनेता फ्रिट्ज हसनपुश थे, जिन्हें 2012 में चढ़ाई के दौरान दिल का दौरा पड़ा था. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें