scorecardresearch
 

चित्रकूट

चित्रकूट

चित्रकूट

चित्रकूट

चित्रकूट (Chitrakoot) भारतीय गणराज्य के प्रांत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का एक जिला और शहर है. इस जिले का मुख्यालय चित्रकूट धाम है. यह एक मंडल भी है. इस जिले का क्षेत्रफल 3,216 वर्ग किलोमीटर है (Chitrakoot Geographical Area).

चित्रकूट जिले में एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, बांदा-चित्रकूट (Lok Sabha Constituency) और दो विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं (Assembly Constituency). 

2011 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक चित्रकूट की जनसंख्या (Population) लगभग 10 लाख है और यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 308 लोग रहते हैं (Density). यहां का लिंग अनुपात (Sex Ratio) 879 है. चित्रकूट की 65.05 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. इनमें पुरुष 75.80 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 52.74 फीसदी है (Chitrakoot Literacy.

हिंदू ग्रंथों के मुताबिक भगवान राम अपनी पत्नी सीता और अनुज लक्ष्मण के साथ साढ़े ग्यारह वर्षों तक चित्रकूट में ही रहे थे. 6 मई 1997 को बाँदा जनपद से काट कर छत्रपति शाहू जी महाराज नगर के नाम से नए जिले का निर्माण किया गया था.  4 सितंबर 1998 को इस जिले का नाम बदल कर चित्रकूट कर दिया गया (History). 

यहां स्थित पर्यटन स्थलों में कामद गिरी, राम घाट, भरत कूप, भरत मिलाप मंदिर, गणेश बाग, हनुमान धारा, गुप्त गोदावरी, सती अनुसूया आश्रम, राम दर्शन, स्फटिक शिला प्रसिद्ध हैं (Chitrakoot tourist place).
 

और पढ़ें

चित्रकूट न्यूज़