scorecardresearch
 

YouTube वीडियो शुरू होने से पहले 1, 2 या 3 नहीं बल्कि देखने होंगे इतने 'Ads', यूजर्स नाराज

YouTube जल्द आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है. YouTube पर वीडियो देखने से पहले आपको 5 अनस्किपेबल एड्स देखने मिल सकते हैं. यानी ओरिजिनल वीडियो से पहले 5 एड्स चलेंगे जिन्हें आप स्किप भी नहीं कर सकते हैं. हालांकि, YouTube प्रीमियम यूजर्स पहले की तरह एड-फ्री एक्सपीरिएंस ले सकते हैं.

X
YouTube
YouTube

YouTube काफी पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. इस पर रोज लाखों वीडियो अपलोड होते हैं. शुरुआत में इस फ्री रखा गया था. लेकिन, बाद में कंपनी ने इसमें ऐड देना शुरू कर दिया. यानी YouTube पर वीडियो देखने पर आपको ऐड देखना पड़ेगा. 

शुरुआत में YouTube वीडियो के एड को स्किप किया जा सकता था. लेकिन, अब ज्यादातर वीडियो में बिना स्किप वाले दो एड्स देखने को मिलते हैं. इसस यूजर्स काफी ज्यादा फ्रस्टेट भी होते हैं. लेकिन, अब जो रिपोर्ट आई है उससे YouTube यूजर्स काफी ज्यादा नाराज हैं. 

वीडियो शुरू होने से पहले दिखेंगे 5 एड्स

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि YouTube पर वीडियो शुरू होने से पहले यूजर्स को 5 अनस्किपेबल एड्स देखने को मिलेंगे. यानी वीडियो प्ले होने से पहले यूजर्स को 5 एड्स देखने होंगे. इसको लेकर कंपनी टेस्टिंग भी कर रही है. 

जिन यूजर्स को ये पायलट टेस्ट के दौरान देखने को मिला उन्होंने इसकी जानकारी Twitter और Reddit पर शेयर की है. ये फीचर नॉन-प्रीमियम यूजर्स के लिए है. जबकि प्रीमियम यूजर्स एड-फ्री एक्सपीरिएंस ले पाएंगे. शुरुआत में इसके एड्स को स्किप किया जा सकता था. लेकिन, अब 5 एड्स यूजर्स को देखने ही होंगे. 

इसको लेकर यूजर्स ने ट्वीट भी किए हैं. कंपनी नए एक ट्वीट का रिप्लाई देते हुए कहा है कि इस नए एड फॉर्मेट को बंपर एड्स कहा जाता है. ये केवल 6 सेकेंड्स के ही होते हैं. जबकि हमारी जानकारी के अनुसार, कुछ एड्स 12 सेकेंड्स के थे. 

ऐसा लग रहा है कि कंपनी ज्यादा यूजर्स को प्रीमियम मेंबरशिप लेने पर मजूबर करना चाहती है. इसके लिए आपको महीने के 129 रुपये तक खर्च करने होंते है. हालांकि, कई यूजर्स इसके लिए एड-ब्लॉकर एक्सटेंशन का यूज करते हैं. जिससे उन्हें यूट्यूब पर एड नहीं दिखता है.

एक ऐसा भी ऐप है जो YouTube प्रीमियम फीचर्स को फ्री में देता है. इससे यूजर्स बिना कोई चार्ज दिए YouTube के प्रीमियम फीचर्स का फायदा फ्री में लेते हैं. इसके बारे में आप यहां पर क्लिक करके डिटेल्स में पढ़ सकते हैं.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें