scorecardresearch
 

YouTube Vanced: ऐसा ऐप जो 'Free' में देता है YouTube Premium के फीचर्स

YouTube Vanced: अगर आप AD-Free YouTube वीडियो देखना चाहते हैं तो आपको पैसे खर्च करने होते हैं. लेकिन, कुछ ऐप्स YouTube Premium के फीचर्स Free में उपलब्ध करवाते हैं. इसके लिए YouTube Vanced काफी ज्यादा पॉपुलर ऐप है. इसके अलावा भी कई ऐप्स हैं जो प्रीमियम फीचर्स फ्री में देते हैं. जानिए इसकी पूरी डिटेल्स.

X
YouTube
YouTube

YouTube काफी ज्यादा पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. इस पर वीडियो देखते समय काफी AD भी आते हैं. इससे लोगों को काफी परेशानी होती है. हालांकि, आप YouTube पर ad-free एक्सपीरिएंस लेने के लिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं. लेकिन, कई ऐसे ऐप्स हैं जहां YouTube प्रीमियम के फीचर्स का आनंद फ्री में ले सकते हैं. 

यहां पर हम YouTube Vanced ऐप की बात कर रहे हैं. इससे यूजर्स एड-फ्री YouTube वीडियो देख सकते हैं. इसमें किसी भी तरह का सब्सक्रिप्शन चार्ज नहीं देना होता है. कुछ महीने पहले इस सर्विस को बंद करने की घोषणा कंपनी की ओर से की गई थी. 

लेकिन, YouTube Vanced अभी भी ज्यादातर यूजर्स के लिए काम कर रहा है. इसकी लोकप्रियता भी काफी तेजी से बढ़ी है. एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में लाखों लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, गूगल से लीगल नोटिस मिलने के बाद कंपनी ने इस सर्विस को बंद करने की घोषणा की थी. 

इस ऐप को लोग आसानी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोडर साइट से इंस्टॉल कर सकते हैं. इसे एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध करवाया गया है. हालांकि, कंपनी ने कुछ समय पहले एक ट्वीट में कहा था कि लीगल नोटिस की वजह से आने वाले समय में इस ऐप के डाउनलोड लिंक को हटा दिया जाएगा. 

YouTube Vanced क्या है और क्यों हो रहा है ये बंद?

YouTube Vanced एक थर्ड पार्टी एंड्रॉयड ऐप है. इसको लोग ओरिजिनल YouTube ऐप के अल्टरनेटिव के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. ये एड्स को ब्लॉक करने के अलावा बैकग्राउंड प्ले, पिक्चर-इन-पिक्चर, डार्क थीम, डिसलाइक बटन वापस लाने जैसे कई प्रीमियम फीचर्स ऑफर करता है. 

YouTube Vanced के अलावा दूसरे भी कई ऐसे ऐप्स मौजूद

YouTube Vanced के अलावा दूसरे भी कई ऐप्स हैं जो ऐसे फीचर्स फ्री में देते हैं. इसमें अभी NewPipe और SkyTube काफी ज्यादा पॉपुलर है. इससे यूजर्स यूट्यूब प्रीमियम को बिना सब्सक्रिप्शन के यूज कर सकते हैं. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें