scorecardresearch
 

Jio ने अगस्त में जोड़े सबसे ज्यादा ग्राहक, Vi और BSNL को हुआ नुकसान

Vodafone Idea (Vi) और BSNL ने अगस्त में इंडियन वायरलेस सब्सक्राइबर सेगमेंट में बाजार में हिस्सेदारी गंवाना जारी रखा. ये जानकारी TRAI की एक नई रिपोर्ट से सामने आई है.

Jio Jio
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारती एयरटेल ने भी अगस्त के महीने में ग्राहकों को जोड़ा
  • वोडाफोन आइडिया ने जुलाई की तुलना में अगस्त में कम वायरलेस सब्सक्राइबर्स को गंवाया

Vodafone Idea (Vi) और BSNL ने अगस्त में इंडियन वायरलेस सब्सक्राइबर सेगमेंट में बाजार में हिस्सेदारी गंवाना जारी रखा. ये जानकारी TRAI की एक नई रिपोर्ट से सामने आई है. वहीं, रिलायंस जियो ने सेगमेंट में अपनी बाजार में हिस्सेदारी बनाए रखते हुए ग्राहकों को जोड़ना जारी रखा. भारती एयरटेल ने भी अगस्त के महीने में ग्राहकों को जोड़ा, हालांकि Jio जितना नहीं. ट्राई के मुताबिक अगस्त में रिलायंस जियो ने 0.649 मिलियन वायरलेस सब्सक्राइबर जोड़े, जबकि भारती एयरटेल टेलीकॉम ने  कुल 0.138 मिलियन सब्सक्राइबर जोड़े.

अगस्त के लिए ट्राई की लेटेस्ट टेलीकॉम सब्सक्रिप्शन रिपोर्ट से पता चलता है कि रिलायंस जियो के वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या जुलाई में 37.34 प्रतिशत से बढ़कर अगस्त में 37.40 प्रतिशत हो गई.  जियो के अलावा एयरटेल एकमात्र दूसरा टेलीकॉम ऑपरेटर था जिसने अगस्त में 0.13.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ वायरलेस सब्सक्राइबर शामिल किए. इसकी बाजार में हिस्सेदारी जुलाई के 29.83 फीसदी से बढ़कर 29.85 फीसदी हो गई.

ट्राई की रिपोर्ट में कहा गया है कि वोडाफोन आइडिया ने जुलाई की तुलना में अगस्त में कम वायरलेस सब्सक्राइबर्स को गंवाया. अगस्त में ऑपरेटर ने 0.833 मिलियन वायरलेस ग्राहकों को खो दिया, जबकि जुाई में कंपनी ने1.43 मिलियन सब्सक्राइबर्स गंवाए थे. BSNL ने भी अगस्त में 60,439 सब्सक्राइबर्स को खोकर अपनी गिरावट जारी रखी. रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त तक वोडाफोन आइडिया की बाजार में हिस्सेदारी 22.84 प्रतिशत और बीएसएनएल की हिस्सेदारी 9.63 प्रतिशत रही.

ब्रॉडबैंड सेगमेंट की बात करें तो ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो अगस्त में 447.57 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ सबसे बड़ी बाजार में हिस्सेदारी रही. वहीं, एयरटेल के 205.96 मिलियन सब्सक्राइबर्स, वोडाफोन आइडिया के 123.53 मिलियन सब्सक्राइबर्स, बीएसएनएल के 24.28 मिलियन सब्सक्राइबर्स और एट्रिया कन्वर्जेंस के 1.95 मिलियन सब्सक्राइबर्स रहे.

ब्रॉडबैंड सेगमेंट में रिलायंस जियो का 55.02 प्रतिशत मार्केट शेयर और एयरटेल का 25.32 प्रतिशत मार्केट शेयर है. वहीं, वोडाफोन आइडिया 15.19 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ तीसरे नंबर पर है और बीएसएनएल का मार्केट शेयर 2.98 प्रतिशत है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×