scorecardresearch
 

Samsung ने लॉन्च किया 200MP का कैमरा सेंसर, बदल जाएगी स्मार्टफोन फोटोग्राफी की दुनिया?

Samsung 200MP ISOCELL HP3: सैमसंग ने 200MP की क्षमता वाला नया कैमरा सेंसर पेश किया है. इसमें आपको बेहतरीन फोटोग्राफी का अनुभव मिलेगा. पुराने सेंसर के मुकाबले इसमें कई नए फीचर जोड़े गए हैं. आइए जानते हैं इसकी खूबियां.

X
Samsung 200MP ISOCELL HP3 सेंसर हुआ लॉन्च (प्रतीकात्मक तस्वीर) Samsung 200MP ISOCELL HP3 सेंसर हुआ लॉन्च (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सैमसंग ने लॉन्च किया 200MP का नया कैमरा सेंसर
  • इसमें 0.56μm का पिक्सल साइज मिलेगा
  • सेंसर Epic Resolution Pro टेक्नोलॉजी के साथ आता है

स्मार्टफोन्स के कैमरा में हर साल मेगापिक्सल बढ़ते जा रहे हैं. 108MP तक के कैमरा लेंस के बाद सैमसंग ने 200MP का नया सेंसर लॉन्च किया है. ब्रांड ने कई अपेडट्स के साथ 200MP का ISOCELL HP3 सेंसर लॉन्च किया है. जिस हिसाब से दिन-ब-दिन स्मार्टफोन कैमरा टेक्नोलॉजी में बदलाव हो रहा है.

वो दिन दूर नहीं जब आपके हाथ में फोन नहीं DSLR वाला फोन है. वैसे इस तरह के वादे तो अभी ही कई ब्रांड्स अपने फोन कैमरा में करते हैं. मगर DSLR जैसी क्लीन और क्लीयर क्वालिटी के लिए आपको कुछ सालों का इंतजार करना होगा.

पहले से बेहतर होगी तस्वीर

सैमसंग का नया सेंसर ISOCELL HP3 कई मायनों में ISOCELL HP1 से बेहतर है. जहां ISOCELL HP1 में आपको 0.64μm का पिक्सल मिलता था, वहीं HP3 में इसका साइज और भी छोटा हो गया है. इसमें आपको 0.56μm का पिक्सल मिलेगा. 

आसान भाषा में कहें तो लेटेस्ट कैमरा सेंसर में आपको पिछले के मुकाबले हाई रेज्योलूशन की फोटो मिलेगी. साथ ही कंपनी एक नई टेक्नोलॉजी लेकर आ रही है, जिसे Epic Resolution Pro नाम दिया गया है. इसमें आप स्मार्टफोन से प्रोफेशनल लेवल की हाई रेज्योलूशन फोटो क्लिक कर सकेंगे. 

ज्यादा अच्छी होगी वीडियो रिकॉर्डिंग

नए ISOCELL HP3 में पुराने के मुकाबले 12 परसेंट छोटा पिक्सल साइज मिलता है. साथ ही नए सेंसर का मॉड्यूल सरफेस एरिया भी कम होगा. बता दें कि सैमसंग के नए कैमरा सेंसर में 30 फ्रेम्स पर सेकेंड पर 8K रेज्योलूशन और 120 fps पर 4K रेज्यूलोशन की रिकॉर्डिंग होती है.

इसके अलावा सैमसंग सेंसर में Tetra2pixel टेक्नोलॉजी मिलती है. दरअसल, इस टेक्नोलॉजी की बदौलत स्मार्टफोन का कैमरा चार पिक्सल को एक में जोड़ता है, जिससे लो लाइट में में बेहतर फोटो मिलती है.

नया कैमरा सेंसर 16 पिक्सल को एक में जोड़ता है. यानी नाइट फोटोग्राफी में यह सेंसर आपको ज्यादा बेहतर लाइट और परफॉर्मेंस ऑफर करेगा. हालांकि, इस वक्त यह जानकारी नहीं है किस फोन में सैमसंग का यह सेंसर मिलेगा. 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें