scorecardresearch
 

Apple को लगा तगड़ा झटका! इस देश में iPhone 13 और iPhone 12 बैन, वजह हैरान कर देगी

iPhone 13 और iPhone 12 Apple के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स हैं. लेकिन, कंपनी को अब तगड़ा झटका लगा है. इन फोन्स को बैन कर दिया गया है.

X
iPhone 13
iPhone 13
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस साल लॉन्च होने वाला है iPhone 14
  • लॉन्च से पहले कंपनी को बड़ा झटका

Apple को बड़ा झटका लगा है. Apple के पॉपुलर मोबाइल iPhone 13 और iPhone 12 को बैन कर दिया गया है. ये बैन कोलंबिया में लगाया गया है. यानी कंपनी अब इन स्मार्टफोन्स को कोलंबिया में नहीं बेच सकती है.

इसको लेकर कोलंबिया के बोगोटा कोर्ट ने आदेश दिया है. आदेश के अनुसार, ऐपल कोलंबिया में किसी भी 5G कनेक्टिविटी वाले डिवाइस जैसे iPhone 13, iPhone 12 और यहां तक की 5G कनेक्टिविटी के साथ आने वाले iPad मॉडल्स को भी नहीं बेच सकता है. 

ये बैन तब लगाया गया है जब कोर्ट में साफ हो गया है कंपनी ने पेटेंट चोरी की है. दरअसल बोगोटा कोर्ट में Apple पर अप्रैल में 5G हार्डवेयर एसेंशियल पेटेंट की चोरी का मुकदमा दायर किया गया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि 5G के स्टैंडर्ड एसेंशियल का पेटेंट 2019 में Ericsson को दिया गया था, जो दिसंबर 2037 तक वैलिड रहेगा. 

ये कहा गया कि ऐपल ने पेटेंट की वैलिडिटी को मान लिया है लेकिन लाइसेंसिंग बहुत ज्यादा है. इस बैन के बाद ऐपल इन प्रोडक्ट्स का नया स्टॉक इम्पोर्ट नहीं कर सकता है ना ही उसे एडवरटाइज कर सकता है. पहले से जमा स्टॉक को भी कंपनी नहीं बेच सकती है. 

इसके अलावा कोर्ट ने एंटी- एंटीसूट इंजैक्शन भी अप्लाई कर दिया है. इसका मतलब ऐपल बैन को हटाने को लेकर बाहर किसी कोर्ट में अपील नहीं कर सकता है. हालांकि, ऐपल ने कोर्ट में कहा था कि 5G नेटवर्क अभी देश में नहीं है इस वजह से उन कंपोनेंट का यूज नहीं किया गया है. 

लेकिन, कोर्ट ने कहा 5G ट्रायल होने वाला है. ऐसे में लोग इस टेक्नोलॉजी का यूज करेंगे और पेटेंट का उल्लंघन होगा. ये बैन ऐसे समय पर आया है जब ऐपल iPhone 14 को ग्लोबल लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. ऐसे में इसे कंपनी के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें