scorecardresearch
 

भारत बंद: बाहर जाने से पहले ऐसे ऑनलाइन चेक करें ट्रैफिक का हाल, फ्री में मिलेगी जानकारी

Bharat Bandh: अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान किया गया है. ऐसे में जरूरी है जब आप घर से निकलें तो अपने आसपास के ट्रैफिक का हाल जरूर चेक कर लें.

X
Google Maps
Google Maps
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Maps से मिलेगी ट्रैफिक चेक करने में मदद
  • हर किसी के लिए उपलब्ध है ये काम का फीचर

अग्निपथ योजना के विरोध में आज कई संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है. ऐसे में इसका असर भी कई इलाकों में देखने को मिल रहा है. अगर आप किसी जरूरी काम से घर से बाहर जा रहे हैं तो उससे पहले अपने एरिया के ट्रैफिक का हाल जरूर चेक कर लें. 

इसके लिए आपको पॉपुलर नेविगेशन ऐप Google Maps की मदद लेनी होगी. Google Maps से ही आप घर बैठे ट्रैफिक के बारे में जानकारी ले सकते हैं. Google Maps पर ट्रैफिक को तीन कलर ऑप्शन में दिखाया जाता है. 

इसमें ग्रीन का मतलब लाइट ट्रैफिक से है जबकि येलो मॉडरेट ट्रैफिक को दिखाता है. अगर ये रेड तो मतलब काफी ज्यादा जाम लगा हुआ है. इसे आप किसी भी एरिया के लिए Google Maps के जरिए चेक कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:- Google Maps में आया कमाल का फीचर! पैसे बचाने में मिलेगी मदद, जानें यूज करने का तरीका

यहां पर आपको Google Maps मोबाइल ऐप के जरिए ट्रैफिक की जानकारी लेने का तरीका बता रहे हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर Google Maps ओपन करना होगा. इसके बाद आपको ओवरले आइकन पर क्लिक करना होगा. 

ये आइकन आपको मैप के टॉप राइट में दिखेगा. इसमें आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे जिसमें से आपको Traffic के ऑप्शन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको कलर कोडेड जानकारी मिलने लगेगी. अगर आपको ये नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब ट्रैफिक डेटा उपलब्ध नहीं है या आपकी इंटरनेट स्पीड स्लो है. 

इसके लिए दूसरा तरीका भी है. आपको Google Maps ओपन करके उस जगह को सर्च करना होगा जहां आप जाना चाहते हैं. इसके बाद नेविदेशन शुरू कर दें. फिर आपको ट्रैफिक की भी जानकारी कलर के जरिए दी जाएगी. अगर रास्ते में काफी दूर तक रेड कलर है तो आपको उस रास्ते का ऑप्शनल रूट खोजना चाहिए क्योंकि उसमें आपको काफी लंबा जाम मिलेगा. 


 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें