scorecardresearch
 

Google Maps बताएगा कितनी साफ है आपके आसपास की हवा, ऐसे यूज करें ये फीचर

Google Maps के लिए एक नया फीचर ऐड किया गया है. इससे बाहर की हवा कितनी खतरनाक है इसकी जानकारी यूजर को मिल पाएगी. जानिए यूज करने का तरीका.

X
Google Maps Google Maps
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Maps में ऐड किया गया नया ऑप्शन
  • Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध

Google Maps यूजर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए नए-नए फीचर्स को लॉन्च करता रहता है. अब Google Maps में एक नया फीचर ऐड किया है. इससे आप के एरिया में हवा कितनी साफ है इसकी भी जानकारी दी जाएगी. 

ये अपडेट पहले Pixel फोन्स और Nest Hubs के लिए उपलब्ध था. अब इस फीचर का फायदा एंड्रॉयड और iOS ऐप यूजर भी उठा सकते हैं. इसके लिए आपको Google Maps में एयर क्वालिटी इंडेक्स को एनेबल करना है. 

Google Maps में एयर क्वालिटी इंडेक्स को एनेबल करने के लिए आपको लेयर सेटिंग पर टैप करना होगा. आपको बता दें कि लेयर सेटिंग में ही Public transit, ट्रैफिक, 3D, स्ट्रीट व्यू का ऑप्शन मिलता है. आपको Air Quality का भी इसमें ऑप्शन दिखेगा. 

इसे पर टैप करने से ये आपके लोकल का AQI डेटा एनेबल कर देगा. जैसे ही आप Air Quality ऑप्शन पर क्लिक करेंगे Google Maps आपके करेंट लोकेशन को जूम आउट कर देगा इसके बाद आपको स्क्रीन पर कई पिन्स दिखेंगे. 

ये भी पढ़ें:- WhatsApp Hack: कहीं आपकी जासूसी तो नहीं हो रही? तुरंत चेक करें ये सेटिंग, कोई और पढ़ सकता है आपकी चैट्स

ये पिन्स आपके एरिया में बड़े जगह होते हैं. इनका कलर  एयर क्वालिटी के अनुसार चेंज होता रहता है. इस पर टैप करने से आप उस लोकेशन का स्पेसिफिक डेटा देख सकते हैं. इसके अलावा आपको बॉटम शीट में भी एडिशनल डेटा दिखाया जाएगा. ये लोकेशन पर टैप करने के बाद पॉपअप होता है. 

इस शीट में बताया जाएगा कि इस AQI का क्या प्रभाव पडे़गा. इससे आप AQI देख कर पता लगा सकते हैं कि आपको आउटडोर एक्टिविटी के लिए जाना चाहिए या नहीं. ऐप पर इसके लिए गाइड भी किया जाएगा. भारत में कंपनी इस डेटा को Central Pollution Control Board और State Pollution Control Board की मदद से ले रही है.

इस डेटा को National AQI अपडेट करती है. भारत में AQI का रेंज 0 से शुरू होकर 500+ तक जाता है. जिसमें कम नंबर को ज्यादा अच्छा माना जाता है. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें