scorecardresearch
 

Facebook ने लॉन्च किया VR हेडसेट Oculus Quest 2, AR स्मार्ट ग्लास का भी ऐलान

Facebook Connect - फेसबुक ने अपने सालाना वर्चुअल रियलिटी बेस्ड इवेंट के दौरान नया वीआर हेडसेट लॉन्च किया है. इसेक साथ ही कंपनी ने स्मार्ट ग्लास लॉन्च का भी ऐलान किया है.

Oculus Quest 2 Oculus Quest 2
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Facebook ने लॉन्च किया नया वर्चुअल रियलिटी हेडसेट Oculus Quest 2
  • RayBan के साथ मिल कर अगले साल मार्केट में लॉन्च किया जाएगा स्मार्ट ग्लास
  • Facebook Connect VR इवेंट में कंपनी ने AR बेस्ड स्मार्ट ग्लास का भी किया ऐलान

Facebook Connect इवेंट के दौरान कंपनी ने कई नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. फेसबुक कनेक्ट को पहले Oculus कनेक्ट के नाम से आयोजित किया जाता था.

ये वर्चुअल और ऑग्मेंटेड रियलिटी कॉन्फ्रेंस है और इस दौरान कंपनी वर्चुअल रियलिटी और ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड प्रोडक्ट्स और सर्विस के बारे में ऐलान करती है.

ये कॉन्फ़्रेंस Facebook के वर्चुअल रियलिटी Oculus पर फ़ोकस्ड होता है. इस बार कंपनी ने एक AR स्मार्ट ग्लास का भी ऐलान किया है जिसे कंपनी RayBan के साथ मिल कर लॉन्च करेगी.

Oculus Quest 2 वर्चुअल रियलिटी हेडसेट

फ़ेसबुक ने ऐलान किया है कि अपने सभी वर्चुअल रियलिटी बेस्ड बेस्ड VR हार्डवेयर को Oculus Quest 2 के नाम से लॉन्च कर रही है. ये वर्चुअल रियलिटी हेडसेट देखने में इसके पहले के वर्जन से मिलता जुलता ही लगता है.

ये पुराने Quest वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के मुक़ाबले हल्का है. इसमें टच कंट्रोल दिया गया है और इसके साथ ऑप्टिमाइज्ड कंट्रोलर ट्रैकिंग दिया गया है.

कंपनी के मुताबिक़ इस वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में Qualcomm Snapdragon XR2 प्लैटफॉर्म दिया गया है. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी सपोर्ट दिया गया है.

इस VR हेडसेट में 1832X1920p रेज्योलुशन की डिस्प्ले दी गई है और 6GB रैम है. डिस्प्ले 90Hz रिफ़्रेश रेट सपोर्ट करती है.

बेहतर तरीक़े से फ़िट होने के लिए इसमें तीन लेंस पोजिशन दिए गए हैं. इस हेडसेट के साथ Quest कॉन्टेंट लाइब्रेरी भी दियाजाएगा जिसमें Jurassic World Aftermath, Myst, Pistol Whip जैसे प्री लोडेड कॉन्टेंट दिए गए हैं.

Oculus Quest 2 की क़ीमत 299 डॉलर से शुरू होगी और इसकी बिक्री  13 अक्टूबर से अमेरिका में शुरू होगी.

स्मार्ट ग्लास

फ़ेसबुक अपना पहला स्मार्ट ग्लास Ray Ban के साथ मिल कर तैयार करेगा. इसे कंपनी अगले साल लॉन्च करेगी. कंपनी ने कहा है कि ये AR स्मार्ट ग्लास दूसरे ट्रेडिशनल ग्लास से अलग होगा.

कंपनी ने Project Aria का भी ऐलान किया है और इसी के तहत कंपनी Aria ग्लास अपने इंप्लॉइज को देकर टेस्टिंग भी कर रही है.

मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि अभी ये प्रोडक्ट तैयार नहीं हुआ है. हालाँकि एक वीडियो दिखाया गया जिसमें इसमें इसके बारे में रिसर्च रिपोर्ट थी. AR ग्लास का यूजकेस बताया गया. ये बेसिकली ऑडियो बेस्ड होगा और दूसरे AR ग्लास की तरह होलोग्राम विजन नहीं दिखेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें